अदरक से लेकर अंगूर के रस तक का इस्तेमाल कर तंबाकू छोड़ सकते हैं आप
अदरक से लेकर अंगूर के रस तक का इस्तेमाल कर तंबाकू छोड़ सकते हैं आप
Share:

आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस है। जी हाँ और आज के दिन लोगों को तंबाकू से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक किया जाता है। इस दिन को मनाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 31 मई 1987 को शुरुआत की थी। उसी के बाद से हर साल यह दिवस मनाया जाता है। आप सभी को बता दें कि WHO के मुताबिक सिगरेट पीने की आदत की वजह से हर साल 8 करोड़ टन कार्बन डाई ऑक्साइड पर्यावरण में मिल रही है, जिससे वायुमंडल जहरीला होता जा रहा है। जी हाँ और यही वजह है कि स्मोकिंग (Smoking) इंसानों के फेफड़ों को ही नहीं बल्कि पर्यावरण को भी तबाह कर रही है। अब आज हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो तंबाकू की लत को छुड़वा सकते हैं।


अदरक की चाय का सेवन करना- अगर आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो अदरक आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। जी दरअसल अचानक से तंबाकू- सिगरेट छोड़ने पर जी मिचलाने या चक्कर जैसी शिकायत हो सकती है। हालाँकि राहत पाने के लिए अदरक की चाय या जूस बनवाकर पी सकते हैं। ऐसे में आपको काफी राहत मिल सकती है।

योग ध्यान और सुबह की सैर- बीड़ी-सिगरेट छोड़ने के लिए मन में प्रण लेना बहुत जरूरी होता है। ऐसा कीजिये कि स्मोकिंग की ओर आपका ध्यान न जाए, लेकिन इसके लिए आप योग अभ्यास, सुबह की सैर और हल्की एक्सरसाइज से नाता जोड़ सकते हैं। वैसे शुरू-शुरू में 2-4 दिन ये सब चीजें आपको बेकार की लगेंगी, लेकिन फिर आपको जब इन चीजों की आदत हो जाएगी और आपको स्मोकिंग करना खुद ही खराब लगने लगेगा। 

अंगूर का रस निकलवाकर पीना- जब आप बीड़ी-सिगरेट पीते हैं तो आपके शरीर के अंदर जहरीला निकोटिन प्रवेश कर जाता है, जो फेफड़े और गले को धीरे-धीरे खराब करता रहता है। जी दरअसल इस निकोटिन को शरीर से निकालने के लिए आपको अंगूर का रस पीना चाहिए। आपको बता दें कि इस रस में मौजूद एसिडिक कंटेंट शरीर से निकोटिन (Nicotine) को निकालने में मदद करते हैं।

सूरजमुखी के बीज का सेवन- बीड़ी-सिगरेट या गुटखे के सेवन की आदत को छोड़ने में काफी समय लगता है। अगर हम छोड़ने के बारे में सोचे तो भी बार-बार इन चीजों की तलब लगती रहती है। ऐसे में इसके लिए आप सूरजमुखी के बीज धीरे-धीरे चबा सकते हैं। जी हाँ और अगर आपको इन बीजों का टेस्ट पसंद न आए तो आप कोई चूसने वाली टॉफी को भी चूस सकते हैं। इससे आपको लाभ होगा।

अभी छोड़ दें धूम्रपान वरना अंधे हो सकते है आप!

आज ही छोड़ दें तम्बाकू का सेवन, जानिए क्या- क्या है नुकसान

बहुत ऑयली है आपकी स्किन तो आटे में मिलाकर लगाए ये 2 चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -