विश्व एनजीओ दिवस 2023: इतिहास, महत्व और अधिक जानें
विश्व एनजीओ दिवस 2023: इतिहास, महत्व और अधिक जानें
Share:

27 फरवरी को प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ दिवस के रूप में नामित किया जाता है। इस दिन को मनाने का विचार विभिन्न गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी संगठनों को सम्मानित करने के लिए प्रस्तावित किया गया था जो अतीत में समाज और दुनिया को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं। 

विश्व एनजीओ दिवस न केवल हमें उन अच्छे लोगों को पहचानने और धन्यवाद देने का मौका देता है जो वंचित समूहों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम करते हुए अपना जीवन व्यतीत करते हैं, बल्कि यह वैश्विक मामलों में अधिक सक्रिय होने और दुनिया को ऊपर उठाने में मदद करने के तरीकों की तलाश करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में भी कार्य है। इस दिन की ये विशेषताएं इसे प्रत्येक फरवरी वर्ष में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन बनाती हैं जिसे हर किसी व्यक्ति द्वारा पहचाना जाना चाहिए। प्रत्येक फरवरी वर्ष  में मनाए जाने वाले इस महत्वपूर्ण दिन के बारे में अधिक जानकारी के लिए, विश्व एनजीओ दिवस लेख को संपूर्णता से पढ़ें।

विश्व एनजीओ दिवस एक वैश्विक उत्सव है जो परोपकारी व्यक्तियों का सम्मान करता है जो अपने जीवन को उस समाज को सुधारने और आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध करते हैं जिसमें वे रहते हैं। दुनिया भर में गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी संगठनों का अतिव्यापी लक्ष्य यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना है कि पृथ्वी और इसमें रहने वाले लोग भविष्य की पीढ़ियों के लिए अपने नवीकरणीय संसाधनों को अनावश्यक रूप से नुकसान पहुंचाए बिना जीवित रहने के लिए पर्याप्त टिकाऊ हैं।

अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ दिवस की उत्पत्ति: मार्सिस लिओर्स स्कैडमैनिस ने पहली बार वर्ष 2009 में विश्व एनजीओ दिवस के लिए विचार का सुझाव दिया था। वह एक सामाजिक उद्यमी थे जिन्होंने उस समाज में महत्वपूर्ण योगदान दिया जिसमें वे रहते थे। यद्यपि यह पहली बार वर्ष 2009 में प्रस्तावित किया गया था, लेकिन इसे पहली बार वर्ष 2014 में दुनिया भर के कई गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा किए गए योगदान को पहचानने के तरीके के रूप में देखा गया था। बाल्टिक सागर एनजीओ फोरम के 12 सदस्यों ने वर्ष 2010 में छुट्टी की स्थापना की। यूरोपीय संघ, संयुक्त राष्ट्र, आसियान और अन्य सहित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने वर्ष 2014 में वैश्विक स्तर पर इस परियोजना को मान्यता देना शुरू कर दिया।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, "एक संगठन जो गैर-लाभकारी, स्वयंसेवी नागरिक समूह है जो सार्वजनिक भलाई के पक्ष में चिंताओं को दूर करने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किया गया है" विश्व एनजीओ दिवस को आधिकारिक तौर पर कहा जाता है। इस तथ्य के बावजूद कि गैर सरकारी संगठनों का 18 वीं शताब्दी का एक लंबा इतिहास है, आधुनिक दुनिया में गैर सरकारी संगठनों को लागू करने का विचार पहली बार वर्ष  1945-निर्मित संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत उभरा।

विश्व एनजीओ दिवस का महत्व: हर साल, लोगों को विचारों और नैतिक सिद्धांतों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए विश्व एनजीओ दिवस का एक वैश्विक उत्सव होता है। यह एक वैश्विक परियोजना है जो दुनिया भर के कई संगठनों द्वारा किए गए योगदान को पहचानती है जो अपने समुदायों में लोगों के जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं और जीवन की न्यूनतम गुणवत्ता प्राप्त करने में हमारी सहायता करते हैं। 

विश्व एनजीओ दिवस को पहचानने का अवसर हमें समाज को बेहतर बनाने के लिए किए गए काम की सीमा को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। यह दिन परोपकारियों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में जानने का एक शानदार अवसर है ताकि वैश्विक गांव के सदस्यों को एक साथ अपनी चुनौतियों को दूर करने में सक्षम बनाया जा सके।

यहाँ जानिए आज का पंचाग, जानिए कौनसा मुहूर्त है खास

एक बार फिर VIVO ने पेश किया अपना शानदार फ़ोन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -