अपनी कलाकारी से दुनिया भर में मशहूर M.F. हुसैन थे माधुरी के दीवाने
अपनी कलाकारी से दुनिया भर में मशहूर M.F. हुसैन थे माधुरी के दीवाने
Share:

कलाकार की कला की तुलना किसी भी मायनों मे नहीं कि जा सकती क्योंकि वो अपने आप में ही खास बन जाती है। बोलते है कि एक अच्छा चित्रकार समाज के हर पहलू को अपने चित्रों में जीवंत करने वाला है। यह सब एक मंझे चित्रकार की कला का कमाल दिखाते है। ऐसे ही एक चित्रकार थे- मकबूल फिदा हुसैन, जिन्हें आप सब एम.एफ हुसैन के नाम से अधिक पहचानते हैं।  कलाकार किसी आलोचना या तारीफ का मोहताज नहीं होता, वह बस अपने दिल से उस कला को और भी निखार देता है। इंडिया का पिकासो कहे जाने वाले एम.एफ हुसैन का आज जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही के दिन यानी 17 सितंबर, 1915 को महाराष्ट्र के छोटे से कस्बे पंढारपुर में हुआ है।  एक छोटे से कस्बे से निकलकर अपने सपनों को जीना उनके लिए बिल्कुल भी सरल नहीं है। 

निर्देशक बनना चाहते थे हुसैन: अपने करियर के शुरूआती दिनों में हुसैन ने भी कई पापड़ बेल चुके है। हुसैन संघर्ष के दिनों में मूवीज के लिए होर्डिंग बनाया करते थे लेकिन एक समय ऐसा आया जब निर्माता अहसान मियां ने उन्हें बाहर का दरवाजा भी देखने के लिए मिला है। खबरों का कहना है कि चित्रकला हुसैन का पहला प्यार नहीं थी बल्कि वह तो सिनेमा के लिए दीवाने रहे। वह मोहब्बत तो सिनेमा से करते थे लेकिन इश्क का इजहार उन्होंने चित्रकारी से किया।  वह मुंबई भी इसलिए गए थे कयोंकि वह निर्देशक बनना चाह रहे थे। शुरु में मुंबई में अपना खर्च चलाने के लिए वह बिलबोर्ड बनाने का काम करते थे। होर्डिंग बनाते वक़्त ही हुसैन का चित्रकला के लिए प्यार जागा और फिर उन्होंने अपना पूरा ध्यान इसी तरफ लगाया है। 1940 में उन्हें अपने बनाए चित्रों की वजह से राष्ट्रीय रूप से पहचान हासिल हुई है। उनकी पहली एकल प्रदर्शनी 1952 में ज्यूरिख में हुई थी। जिसके उपरांत यूरोप और अमेरिका में उनकी कलाकृतियों की अनेक प्रदर्शनियां भी लगी हुई थी।

माधुरी के प्रशंसक रहे है हुसैन: जिनकी चित्रकला का पूरा विश्व दीवानगी था वो एम.एफ हुसैन धक धक गर्ल माधुरी का दीवाना था। माधुरी की मूवी 'हम आपके हैं कौन' हुसैन ने 67 बार देखी थी। इस मूवी को देखने के बाद हुसैन ने उनके ऊपर पेंटिंग की पूरी सीरीज बना ली थी। हालांकि जब हुसैन 85 वर्ष के थे तब उन्होंने अपन निर्देशक बनने का सपना भी पूरा किया और साथ ही अपनी पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी को भी अपनी फिल्म में कास्ट किया। इस मूवी का नाम था 'गजगामिनी'।

इस फिल्म के लिए बुक कर दिया था पूरा सिनेमा हॉल: हुसैन की दीवानगी का आलम 7 वर्ष के उपरांत उस वक़्त भी कायम रहा जब माधुरी दीक्षित ने ‘आजा नचले’ के साथ बॉलीवुड में दोबारा एंट्री कर ली। हुसैन उन दिनों दुबई में थे और उन्होंने दोपहर के शो के लिए दुबई के लैम्सी सिनेमा को पूरा अपने लिए बुक करा लिया था।

एक बार फिर फैंस को एंटरटेन करते दिखाई देंगे तुषार

पति संग क्वालिटी टाइम बिता रही अनुष्का शर्मा

'मुझे पाकिस्तान के खिलाफ बोलने और इसको लेकर राजनीति करने वालों से चिढ़ है': सलमान खान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -