World Environment Day : झारखंड राज्य में आज से चलने लगा प्लास्टिक मुक्त अभियान

हर साल 5 जून को सभी जगहों पर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. हर साल यह एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है. विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने के लिए कई लोग एकजुट होकर प्लास्टिक का बहिष्कार करने में लगे हुए हैं. जल्द ही 5 जून आने वाला है यानी विश्व पर्यावरण दिवस . इस बार विश्व पर्यावरण दिवस पर झारखंड में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पंचायत बिठाई गई और सभी ने यह निर्णय लिया कि अपने जिले को प्लास्टिक मुक्त बनाएंगे. झारखंड में राज्य प्रदूषण नियंत्रण पार्षद के अनुसार अब जिला प्लास्टिक मुक्त बन जाएगा और लोग इसके लिए प्रयास में लगे हुए हैं.

झारखंड में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के आयोजन किए जा रहे हैं और इन्ही आयोजन के तहत थीम बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन को चलाया जा रहा है जिसमे जिले को प्लास्टिक मुक्त बनाने के प्रयास हो रहे हैं. इस बात को लेकर जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी ए एक्का ने भी टिस्को के प्रतिनिधि और सरायकेला वन क्षेत्र पदाधिकारी सुरेश प्रसाद से बात की और सभी ने मिलकर प्लस्टिक मुक्त झारखंड बनाने का निर्णय लिया है. लोगों को इस बात का गर्व है कि इस बार विश्व पर्यावरण दिवस कि मेजबानी भारत को सौंपी गई हैं और वह अपने प्रयास में कार्यरत है.

झारखंड के सरायकेला में आज से लेकर 4 जून तक प्लास्टिक मुक्त जिला अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत लोगों को कहीं भी पड़े हुए प्लास्टिक कैरी बैग, प्लास्टिक बोतल तथा प्लास्टिक को उठाना है और जमा करना है. कई समूहों के अभियान भी इसके तहत चलाए जा रहे हैं साथ ही हर समूह को दो भागो में बांटकर काम किया जा रहा है.

विश्व पर्यावरण दिवस : किसी ख़ास के लिए हर साल लगाईं एक पेड़

विश्व पर्यावरण दिवस : पर्यावरण को बचाने के लिए इतना तो हम कर ही सकते है

विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर कहे गए हैं कई कथन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -