जानिए अंडे से मिलते है क्या फायदे
जानिए अंडे से मिलते है क्या फायदे
Share:

हमारे आस-पास कई प्रकार के व्यक्ति रहते हैं कुछ व्यक्ति शाकाहारी होते हैं तो कुछ को मांस, अंडा आदि आहार पसंद होता है। कुछ व्यक्ति तो ऐसे भी हैं जिन्हें मांस खाना पसंद नहीं होता वह सिर्फ अंडा खाते हैं। अंडे में हर प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। यह सेहत के साथ -साथ त्वचा तथा बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं। एक्सपर्ट भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए योजना एक अंडा खाने की सलाह देते हैं। कल मतलब 9 अक्टूबर 2020 को विश्व एग दिवस हैं। ऐसे में आज हम आपको अंडे से प्राप्त होने वाले कुछ लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपको पता होंगे।

बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि अंडा खाने से बॉडी में जरुरी वसा की पूर्ति कर उसकी मात्रा को कंट्रोल करता है। रोजाना 1 अंडे का सेवन आपकी बॉडी में वसा की एक दिन की जरुरी मात्रा की पूर्ति करता है। साथ ही वजन को नियंत्रित रखने के लिए अंडा बहुत सहायता करता है। अंडा खाने के पश्चात् आपकी भूख शांत हो जाती है तथा आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। इसे खाने के पश्चात् देर तक आपका पेट भरा रहता है तथा भूख नहीं लगती।

वही आंखों के लिए भी अंडा बहुत लाभदायक होता है। रोजाना एक अंडे को अपनी डाइट में सम्मिलित करने से कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है, तथा मोतियाबिंद के संकट से बचा जा सकता है। साथ ही अंडा, रक्तवाहिनियों में खून का थक्का जमने, हार्ट स्ट्रोक एवं हार्ट अटैक की आशंका को कम करने में मददगार होता है। इसके अतिरिक्त यह केओलीन का अच्छा स्रोत है, जो मस्तिष्क, तंत्रिका एवं हृदय-धमनी की क्रियाविधि को सुचारू बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

UAE ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, अपनी जनसँख्या से ज्यादा कर डाले कोरोना टेस्ट

दादी से मिलने के लिए 1100 किमी पैदल चला पोता, 93 दिन में इटली से इंग्लैंड पहुंचा

UNSC में फिर औंधे मुंह गिरा पाक, कर रहा था भारत को बदनाम करने की कोशिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -