World Cup: श्रीलंका को 302 रनों से रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, लगी कीर्तिमानों की झड़ी
World Cup: श्रीलंका को 302 रनों से रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, लगी कीर्तिमानों की झड़ी
Share:

मुंबई: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को श्रीलंका को हराकर भारत 2023 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। भारत टूर्नामेंट में अब तक एकमात्र अपराजित टीम है और वर्तमान में 7 मैचों में 14 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है। श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस के टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनने के बाद भारत ने शुभमन गिल (92), विराट कोहली (88) और श्रेयस अय्यर (82) की शानदार पारियों की बदौलत 8 विकेट पर 357 रन बनाए। और फिर, मोहम्मद शमी ने भारत के तेज आक्रमण के शानदार प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका को महज 55 रन पर ढेर कर दिया। 

इस धमाकेदार गेंदबाज़ी के साथ ही शमी, जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़कर वनडे विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं, साथ ही उन्होंने मिचेल स्टार्क के विश्व कप में सर्वाधिक 5 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। शमी को 45 विकेट तक पहुंचने के लिए महज 14 मैच लगे। मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह द्वारा श्रीलंकाई शीर्ष क्रम को हिलाकर रख देने के बाद शमी को टूर्नामेंट में अपना दूसरा पांच विकेट लेने के लिए सिर्फ 5 ओवर लगे। भारत की 302 रनों की जीत अब एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उसकी सबसे बड़ी जीत है।

भारत 2007 में एक विनाशकारी अभियान के बाद लगातार चौथी बार एकदिवसीय विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गया है, जो ग्रुप चरण में श्रीलंका और बांग्लादेश से अप्रत्याशित हार के बाद समाप्त हो गया था। इसके चार साल बाद, यानी 2011 में भारत ने इसी वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को हराकर विश्व कप जीता था और 2015 में, वे ग्रुप में शीर्ष पर रहने के लिए 6 मैचों में अपराजित रहे, सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से करारी हार से पहले क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को हराया। 2019 में, भारत एक बार फिर तालिका में शीर्ष पर था लेकिन सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से रोमांचक मैच हार गया।

भारत 2023 में भी उतना ही अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। श्रीलंका से मुकाबला करने के लिए मुंबई जाने से पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को हराया है। शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद, भारत के तेज गेंदबाज भी आग उगल रहे थे और उन्होंने अपनी पारी के पहले दो ओवरों के अंदर श्रीलंकाई लक्ष्य को नष्ट कर दिया। कुसल मेंडिस ने भारत को उस पिच पर बल्लेबाजी करने के लिए कहा, जिस पर पहले से ही काफी रन बन रहे थे और ऐसी कोई संभावना नहीं थी कि फॉर्म में चल रहे घरेलू बल्लेबाज अपनी कमी पूरी करने से चूक जाएं। 

रोहित शर्मा को दिलशान मदुशंका ने सस्ते में आउट कर दिया, जो 2011 के बाद विश्व कप में पांच विकेट लेने वाले पहले श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए, लेकिन यह उपलब्धि हासिल होने से पहले, गिल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने भारत को अभेद्य स्थिति में पहुंचा दिया। इस साल वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज गिल के लिए वर्ल्ड कप शांत रहा था। वह टूर्नामेंट में देर से शामिल हुए क्योंकि वह डेंगू से पीड़ित थे और उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक बनाया। गुरुवार को, विराट कोहली की कंपनी में, गिल अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे और दोनों ने अस्थायी शुरुआत के बाद दूसरे विकेट के लिए 189 रन जोड़े।

गिल को देखना शानदार था। जब ऑफ-साइड पर एक पंच से गिल ने एक चौका जड़ा, तो विराट कोहली का रिएक्शन देखने लायक था। विराट कोहली रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले 49वें एकदिवसीय शतक की तलाश में थे, जो उन्हें इस प्रारूप में सर्वाधिक शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचा देता। लेकिन, गुरुवार को ऐसा नहीं हो सका।  गिल अपने पहले विश्व कप शतक के करीब थे, लेकिन वह 92 रन पर आउट हो गए। यह पहली बार था कि वह वनडे में 90 के आसपास आउट हुए। दो ओवर बाद, वानखेड़े स्टेडियम में फिर से सन्नाटा छा गया, जब दिलशान मदुशंका की धीमी गेंद पर विराट कोहली आउटफॉक्स हो गए। कोहली को 88 रन पर वापस भेज दिया गया, जो उस जादुई नंबर 49 से सिर्फ 12 रन कम थे।

श्रेयस अय्यर, जिनकी नंबर 4 पर फॉर्म शायद इस विश्व कप में भारत के लिए एकमात्र कमी थी, लेकिन उन्होंने भी अपने बल्ले का जौहर दिखाया और एक शानदार भूमिका निभाई। उनके 56 में से 82 रनों ने भारत को एक मजबूत स्कोर की राह पर ला खड़ा किया और रवींद्र जड़ेजा के फिनिशिंग टच ने मेजबान टीम को 8 विकेट पर 357 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में मदद की। भारत की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने श्रीलंकाई लक्ष्य को पूरी तरह से कुचल दिया। यह किसी पूर्ण सदस्य राष्ट्र द्वारा विश्व कप मैच में सबसे खराब प्रदर्शनों में से एक था। क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर जीतकर श्रीलंका विश्व कप में पहुंच गया था, लेकिन गुरुवार को उसका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा।  भारत अब सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुका है और 5 नवंबर को ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।

भारत ने श्रीलंका को दिया 358 का लक्ष्य, शतक से चूके 3 खिलाड़ी

Ind Vs SL: वानखेड़े में लगेगा रनों का अंबार, लेकिन क्या 'बारिश' बनेगी विलन ? देखें मुंबई का Weather Forecast

न्यूज़ीलैंड की शिकस्त ने पाकिस्तान को दे दी 'संजीवनी' ! बेहद दिलचस्प हो गई है सेमीफाइनल की लड़ाई, रेस में ये टीमें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -