न्यूज़ीलैंड की शिकस्त ने पाकिस्तान को दे दी 'संजीवनी' ! बेहद दिलचस्प हो गई है सेमीफाइनल की लड़ाई, रेस में ये टीमें
न्यूज़ीलैंड की शिकस्त ने पाकिस्तान को दे दी 'संजीवनी' ! बेहद दिलचस्प हो गई है सेमीफाइनल की लड़ाई, रेस में ये टीमें
Share:

नई दिल्ली: विश्व कप 2023 में सेमीफाइनल की दौड़ अब भी पूरी तरह से जीवंत है। 13 लीग मैच बचे हैं और ऐसा लगता है जैसे केवल दो टीमें, भारत और दक्षिण अफ्रीका, सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए आश्वस्त दिख रही हैं। ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है, लेकिन 1 नवंबर को पुणे में न्यूजीलैंड की दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद चौथे स्थान के लिए लड़ाई तेज हो गई है।

एक हफ्ते पहले, ऐसा लग रहा था कि शीर्ष 4 की लड़ाई खत्म हो गई है और भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया विश्व कप में बाकियों से आगे दिख रहे हैं। हालाँकि, न्यूजीलैंड की फॉर्म में गिरावट ने निचले स्थान पर मौजूद टीमों को जीवनदान दे दिया है। ब्लैक कैप्स ने अपने पिछले 3 मैच गंवाए हैं, जिसमें बुधवार को दक्षिण अफ्रीका से मिली 190 रन की करारी हार भी शामिल है। विश्व कप इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी हार के बाद न्यूजीलैंड नंबर 3 से नंबर 4 पर खिसक गया और उसके नेट रन रेट को भारी झटका लगा। उनके 7 मैचों में 8 अंक हैं, जो 5वें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान और 6वें स्थान पर मौजूद अफगानिस्तान से केवल 2 अंक अधिक हैं।

संभावित टाई-ब्रेकर परिदृश्य

12 अंकों के साथ: ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान
10 अंकों के साथ: ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, श्रीलंका
8 अंकों के साथ: ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान/इंग्लैंड, श्रीलंका

विश्व कप क्वालीफिकेशन का गणित: 

साउथ अफ्रीका कैसे क्वालिफाई कर सकता है:-

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका को अपने बाकी दो मैचों में से एक जीतना जरूरी है। उनके 7 मैचों में 12 अंक हैं। 12 भी उनके लिए पर्याप्त हो सकते हैं, क्योंकि उनका नेट रन रेट टूर्नामेंट में सबसे अच्छा है, उन्होंने इस विश्व कप में 4 बार 350 से अधिक का स्कोर बनाया है। यदि अफगानिस्तान अपने शेष तीन मैचों में से एक हार जाता है, तो भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों केवल 12 अंकों के साथ क्वालीफिकेशन पक्का कर लेंगे।

अफ्रीका के शेष मुकाबले:-

भारत बनाम 5 नवंबर को कोलकाता में
बनाम अफगानिस्तान, 10 नवंबर को अहमदाबाद में

भारत कैसे क्वालिफाई कर सकता है:-

सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए भारत को अपने बाकी बचे 3 मैचों में से एक जीतना जरूरी है। भारत के 6 मैचों से 12 अंक हैं.

भारत के शेष मैच

बनाम श्रीलंका, 2 नवंबर को मुंबई में यानी आज
5 नवंबर को कोलकाता में बनाम दक्षिण अफ्रीका
12 नवंबर को बेंगलुरु में बनाम नीदरलैंड

ऑस्ट्रेलिया कैसे क्वालिफाई कर सकता है:-

ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए अपने बाकी बचे 3 मैचों में से कम से कम एक मैच जीतने की जरूरत है। यदि 5 बार के चैंपियन अपने शेष 3 में से 2 जीतने या सभी जीतने में सफल होते हैं तो उनका स्थान पक्का हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया शायद ऐसी स्थिति से बचना चाहेगा, जहां उसे नेट रन रेट पर निर्भर रहना होगा क्योंकि इस समय 10-पॉइंट लॉगजम की संभावना दिख रही है।

ऑस्ट्रेलिया के शेष मैच:-

बनाम इंग्लैंड, 4 नवंबर को अहमदाबाद में
बनाम अफगानिस्तान, 7 नवंबर को मुंबई में
11 नवंबर को पुणे में बनाम बांग्लादेश

न्यूज़ीलैंड कैसे क्वालिफाई कर सकता है:-

दक्षिण अफ्रीका से 190 रन की हार के बावजूद न्यूजीलैंड की किस्मत उसके अपने हाथों में है। 7 मैचों में 8 अंकों के साथ, यदि न्यूजीलैंड अपने शेष 2 मैच जीतता है तो उसके पास लगभग सब कुछ होगा, क्योंकि अच्छे नेट रन रेट के साथ 12 अंक पर्याप्त होने चाहिए। न्यूजीलैंड के लिए क्वालीफाई करने के लिए 10 अंक पर्याप्त हो सकते हैं, लेकिन उन्हें नेट रन रेट को ध्यान में रखना होगा। निचले आधे हिस्से से केवल अफगानिस्तान ही 12 अंक प्राप्त कर सकता है और न्यूजीलैंड के लिए समस्याएँ पैदा कर सकता है। हालाँकि, अगर न्यूजीलैंड 4 नवंबर को बेंगलुरु में पाकिस्तान से अपना अगला मैच हार जाता है, तो उसके लिए परेशानी खड़ी हो जाएगी।

चोटों की समस्या ने ब्लैककैप्स की समस्या को बढ़ा दिया है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चोटों का सामना करने के बाद जेम्स नीशम और मैट हेनरी को सूची में जोड़ा गया था। फिलहाल, न्यूजीलैंड के पास केवल 10 पूरी तरह से फिट खिलाड़ी हैं, जबकि लॉकी फर्ग्यूसन और केन विलियमसन जैसे खिलाड़ी भी चोटों से जूझ रहे हैं।

न्यूजीलैंड के शेष मैच:-

4 नवंबर को बेंगलुरु में बनाम पाकिस्तान
9 नवंबर को बेंगलुरु में बनाम श्रीलंका

पाकिस्तान कैसे क्वालिफाई कर सकता है:-

एक सप्ताह पहले पाकिस्तान निराश और हताश दिख रहा था। हालाँकि, भाग्य का थोड़ा सा साथ उनके पक्ष में जाता दिख रहा है। चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका से 1 विकेट की दिल दहला देने वाली हार के बाद, पाकिस्तान ने कोलकाता में संघर्षरत बांग्लादेश को हराकर लगातार 4 मैचों की हार का सिलसिला तोड़ दिया। पाकिस्तान के 7 मैचों में 6 अंक हैं और नेट रन रेट के कारण वह इस समय अफगानिस्तान से आगे है।पाकिस्तान की नियति उसके अपने हाथों में नहीं है, क्योंकि वह चाहेगा कि दूसरे मुकाबलों के नतीजे उसके मुताबिक हों, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की वास्तविक संभावना तभी होगी, जब वह अपने बाकी दोनों मैच जीत लेगा।

पाकिस्तान को अपने नेट रन रेट से भी सावधान रहना होगा, क्योंकि अगर 10 या 8 अंकों पर बराबरी होती है, तो उसे अपना दोस्त बनाने के लिए इसकी जरूरत है। न्यूजीलैंड के नेट रन रेट से आगे निकलने के लिए, पाकिस्तान को शनिवार को बेंगलुरु में होने वाली बैठक में ब्लैककैप्स को 83 रनों से हराना होगा या लगभग 35 ओवरों में लक्ष्य का पीछा करना होगा और फिर अपने अंतिम गेम में इसे आगे बढ़ाना होगा।

PAK के बाकी मैच:-

4 नवंबर को बेंगलुरु में बनाम न्यूजीलैंड
बनाम इंग्लैंड, 11 नवंबर को कोलकाता में

अफगानिस्तान कैसे क्वालिफाई कर सकता है:-

ऐसा लगता है कि अफगानिस्तान के पास अपने पहले विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचने और इतिहास रचने का अच्छा मौका है। उनके पास 6 मैचों में 6 अंक हैं और उनके पास 12 अंक तक पहुंचने और अंत में संभावित नेट रन रेट लड़ाई से बचने का अवसर है। अफगानिस्तान चाहेगा कि न्यूजीलैंड, पाकिस्तान के खिलाफ बाजी मारे और फिर उम्मीद करेगा कि वह सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अपने बाकी सभी मैच जीत ले। अफगानिस्तान भी ऑस्ट्रेलिया की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि दोनों टीमें 7 नवंबर को भिड़ेंगी। अफगानिस्तान 10 अंकों के साथ भी क्वालिफाई कर सकता है, बशर्ते उनके नेट रन रेट का ध्यान रखा जाए।

अफगानिस्तान के शेष मैच:-

3 नवंबर को लखनऊ में बनाम नीदरलैंड
बनाम ऑस्ट्रेलिया, 7 नवंबर को मुंबई में
10 नवंबर को अहमदाबाद में बनाम दक्षिण अफ्रीका

क्या श्रीलंका, नीदरलैंड और इंग्लैंड क्वालिफाई कर सकते हैं?

खैर, पुणे में न्यूजीलैंड की बड़ी हार ने इन तीन टीमों को भी संजीवनी दे दी है। बांग्लादेश एकमात्र ऐसी टीम है जो पुणे में खेल के बाद 1 नवंबर तक सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है। यदि श्रीलंका अपने शेष सभी मैच जीत लेता है, जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच भी शामिल है, तो वह क्वालीफाई करने के लिए अच्छी स्थिति में होगा। श्रीलंका को यह भी उम्मीद करनी चाहिए कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान अपने बचे हुए मैचों में से कम से कम एक हार जाएं और बेहतर होगा कि पाकिस्तान न्यूजीलैंड को हरा दे। हालांकि श्रीलंका का नेट रन रेट चिंता का विषय है और उन्हें अपने बाकी बचे मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे।

नीदरलैंड, जिसके 6 मैचों में 6 अंक हैं, के पास भी 10-पॉइंट लॉगजैम में शामिल होने का अवसर है। उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें बाहर करना समझदारी नहीं है, लेकिन उनके सामने कुछ कड़ी चुनौतियां हैं। एक बार फिर, नेट रन रेट डचों के लिए एक मुद्दा है। इंग्लैंड अंक तालिका में 10वें स्थान पर है, लेकिन उसके पास सेमीफाइनल में पहुंचने का बाहरी मौका है। इंग्लैंड को अपना नेट रन रेट बढ़ाने के लिए अपने बाकी बचे 3 मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे और उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड अपने बाकी दोनों मैच हार जाए या फिर ऑस्ट्रेलिया यहां से जीत न पाए। यदि इंग्लैंड को 8 अंकों के साथ आगे बढ़ना है, तो उसे अपने रास्ते पर जाने के लिए कई अन्य परिणामों की आवश्यकता है। यदि इंग्लैंड अपने अगले तीन में से एक भी हार जाता है, तो वह बाहर हो जाएगा।

वर्ल्ड कप के बीच इस मशहूर स्टार क्रिकेटर ने लिया संन्यास, फैंस को लगा झटका

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को लगा तगड़ा झटका, हादसे का शिकार हुआ ये स्टार क्रिकेटर

'मेरे लिए विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर से भी...', दिग्गज क्रिकेटर ने किया बड़ा दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -