1983 में 1 लाख रुपये तो 2011 में ICC की तरफ से टीम इंडिया को मिले थे 33 करोड़ रुपए, 2023 में जानिए कितनी होगी चैम्प‍ियंस की प्राइज मनी
1983 में 1 लाख रुपये तो 2011 में ICC की तरफ से टीम इंडिया को मिले थे 33 करोड़ रुपए, 2023 में जानिए कितनी होगी चैम्प‍ियंस की प्राइज मनी
Share:

भारतीय टीम ने 1983 में जब कपिल देव की अगुवाई में विश्व कप का खिताब जीता था तब टीम के खिलाड़ियों को 1-1 लाख रुपये का पुरस्कार देने के लिए क्रिकेट की फैंस लता मंगेशकर को ‘कॉन्सर्ट’ करना पड़ा था. 2011 में धोनी के नेतृत्व में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम पर भी जमकर पैसों की बार‍िश हुई थी. वहीं इस बार यानी 2023 में वर्ल्ड चैम्प‍ियन बनने पर टीम को ICC की तरफ से ही 33 करोड़ रुपए से अधिक की इनामी राश‍ि प्राप्त होगी. उपव‍िजेता टीम भी मालामाल हो जाएगी, उसे विजेता की आधी इनामी राश‍ि प्राप्त होगी. यहां ध्यान रहे कि 1983 में टीम इंडिया कपिल देव की अगुवाई में भारतीय जांबाजों ने 1983 वर्ल्ड कप जीता था, तो उन्हें दैन‍िक भत्ते के रूप में प्रति मैच 50 पाउंड प्राप्त होते थे.

1983 की टीम में विकेटकीपर रहे सैयद किरमानी ने एक इंटरव्यू में बताया था, 'हमें दैन‍िक भत्ते के रूप में प्रतिदिन 50 पाउंड प्राप्त होते थे. इस रकम का इस्तेमाल हम अपने दोपहर के भोजन, रात के खाने, कपड़े धोने  के लिए करते थे. पूरे टूर के लिए हमें बोनस के तौर पर 15,000 रुपये मिले थे. यह रकम ट्रॉफी जीतने के पश्चात् भारत लौटने पर दिया गया था.' 

वही 28 वर्ष पश्चात् जब एमएस धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने 2011 का वनडे वर्ल्ड कप जीता था. तब BCCI ने खिलाड़ियों पर इनामों की बौछार कर दी थी. वर्ल्ड कप स्क्वॉड में सम्मिलित सभी भारतीय खिलाड़ियों को इनाम के तौर पर दो-दो करोड़ रुपये दिए थे. इसके अतिरिक्त तब व‍िभ‍िन्न राज्य सरकार ने भी ख‍िलाड़‍ियों पर इनामों की बौछार कर दी थी. वहीं कई कंपन‍ियों ने भी ख‍िलाड़‍ियों को व‍िभ‍िन्न पुरस्कार द‍िए थे. 2011 में वर्ल्ड कप की कुल प्राइज मनी 8 मिलियन अमेरिकी डॉलर (66 करोड़) तय की थी. वहीं टीम इंडिया को तब ICC ने लगभग 25 करोड़ रुपए की इनामी राश‍ि दी थी. वहीं उपव‍िजेता श्रीलंका को लगभग साढ़े 12 करोड़ रुपए मिले थे. वहीं बाकी पैसा लीग मैचों और नॉकआउट मैचों में जीतने वाली टीमों को दिया गया था. 

इतनी है 2023 वर्ल्ड कप की प्राइज मनी:-
ICC की तरफ से वर्ल्ड कप चैम्पियन टीम को 33.17 करोड़ रुपये (4,000,000 USD) की इनामी राशि प्राप्त होंगे. वहीं उपव‍िजेता को इसकी आधी राश‍ि मिलेगी. वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को एक समान 6.63 करोड़ (800,000 USD) रुपये की राशि प्राप्त होगी. इसके अतिरिक्त ग्रुप स्टेज में मुकाबला जीतने पर 33.17 लाख (40,000 USD) रुपये मिले. वर्ल्ड कप 2023 में ICC द्वारा तकरीबन 82.95 करोड़ रुपये (10,000,000 USD) की प्राइज मनी बांटी जाएगी.

1983 BCCI के पास नहीं थे उतने पैसे, लता मंगेशकर बनी मददगार  
भारतीय टीम 1983 में जब वर्ल्ड चैम्पियन बनी थी तो भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के पास खिलाड़ियों को देने के लिये पैसा नहीं था. अब दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड BCCI की हालत उस वक़्त बहुत खस्ता थी. BCCI के तत्कालीन अध्यक्ष एनकेपी साल्वे खिलाड़ियों को पुरस्कार देना चाहते थे, मगर पैसे की कमी के चलते वह मजबूर थे.‌ साल्वे ने इस स्थिति से निकलने के लिए स्वर कोकिला लता मंगेशकर से सहायता मांगी. भारतीय टीम की जीत के जश्न के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में लंता मंगेशकर कन्सर्ट आयोजित किया गया. इससे 20 लाख रुपए की कमाई हुई. बाद में भारतीय टीम के सभी सदस्यों को इनाम के तौर पर एक-एक लाख रुपये दिए गए.

तब लता मंगेशकर ने गाए थे कई गाने, 'भारत व‍िश्व व‍िजेता' की हुई खूब चर्चा 
उस कन्सर्ट में लता मंगेशकर ने कई गाने गाए, मगर 'भारत विश्व विजेता' गाने को बहुत पसंद किया गया. इस गाने का संगीत लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने दिया था, तो वहीं इसके बोल बॉलीवुड के लोकप्रिय गीतकार 'इंदीवर' ने लिखे‌ थे. खास बात यह है कि जब लता मंगेशकर मंच पर यह गाना गा रही थीं, तब भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी पीछे से लता जी के सुर में अपना सुर मिला रहे थे. लता मंगेशकर ने इस कन्सर्ट के लिए BCCI से कोई फीस नहीं ली थी. 

लता मंगेशकर के लिए एक सीट रहती थी स्टेडियम में बुक 
BCCI और तब के खिलाड़ियों ने लता मंगेशकर के इस योगदान को हमेशा याद रखा. BCCI ने तो यह प्रस्ताव किया कि लता जब तक जीवित रहेंगी, भारत के हर स्टेडियम में मैच देखने के लिए उनके लिए एक सीट रिजर्व रहेगी. 1983 की जीत के 20 वर्ष पश्चात् 2003 में जब लता मंगेशकर को अपने अस्पताल के लिए फंड की आवश्यकता थी, तो BCCI इस पुराने कर्ज को चुकाने के लिए आगे आई. BCCI ने हॉस्पिटल के लिए फंड जुटाने के लिए एक चैरिटी क्रिकेट मैच का आयोजन किया. चैरिटी मैच 2003 वर्ल्ड कप के ठीक बाद भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था, जिससे एकत्रित धन मंगेशकर हॉस्पिटल में गया था. लता मंगेशकर के पिता की याद में बनाया गया दीनानाथ मंगेशकर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर पुणे में मौजूद है.  

फाइनल मुकाबले से पहले कोहली का मुरीद हुआ ये ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, तारीफ में कह डाली बड़ी बात

यदि ऐसा हुआ तो भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों बन जाएंगे वर्ल्ड चैंपियन, जानिए क्या हैं ICC के नियम ?

World Cup Final: अहमदाबाद के लिए स्पेशल ट्रेनें चला रहा भारतीय रेलवे, क्योंकि फ्लाइट का किराया हो चुका है 40 हज़ार !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -