फाइनल मुकाबले से पहले कोहली का मुरीद हुआ ये ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, तारीफ में कह डाली बड़ी बात
फाइनल मुकाबले से पहले कोहली का मुरीद हुआ ये ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, तारीफ में कह डाली बड़ी बात
Share:

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज इयान चैपल ने दोनों टीमों के बीच बहुप्रतीक्षित 2023 वनडे विश्व कप फाइनल से पहले टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली की जमकर तारीफ की है। भारत और ऑस्ट्रेलिया 20 वर्षों में पहली बार एकदिवसीय विश्व कप फाइनल में आमने-सामने होने के लिए तैयार हैं, क्योंकि उनका लक्ष्य खिताबी ट्रॉफी उठाना है। सबसे महत्वपूर्ण शिखर मुकाबला रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

फाइनल से पहले, चैपल ने बल्लेबाजी के प्रति कोहली के दृष्टिकोण की सराहना करते हुए उनकी प्रशंसा की। कोहली 2023 वनडे विश्व कप में भारत के लिए शानदार फॉर्म में हैं और मेजबान टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने अविश्वसनीय निरंतरता के साथ रन बनाए हैं और वर्तमान में केवल 10 मैचों में 101.57 की शानदार औसत से 711 रन बनाकर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिसमें उनके नाम तीन शतक और पांच अर्द्धशतक शामिल हैं।

विश्व कप में विलो के साथ अपने शानदार प्रदर्शन के दौरान कोहली पहले ही कई रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के आखिरी मैच में ऐतिहासिक 50वां शतक जड़कर एकदिवसीय इतिहास में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक शतक बनाने के महान सचिन तेंदुलकर के सर्वकालिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया, साथ ही एक बल्लेबाज द्वारा एक ही वनडे विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने के मास्टर ब्लास्टर के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। 

कोहली दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट के एकल संस्करण में 700 रन का आंकड़ा पार किया है, उन्होंने तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 2003 एकदिवसीय विश्व कप में 673 रन बनाए थे। उनकी शानदार फॉर्म ने भारत को टूर्नामेंट में शानदार अजेय प्रदर्शन करने में मदद की है, क्योंकि मेजबान टीम टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए एक यादगार जीत हासिल करना चाहती है। 

चैपल ने कहा कि, 'नहीं, हमने नहीं किया। (स्मिथ के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म पर)। आइए पहले कोहली पर वापस चलते हैं। वह अब नहीं हैं लेकिन उनके करियर में एक समय ऐसा भी आया था जब उनका तीनों प्रारूपों में औसत 50 से अधिक था। अब, यह उल्लेखनीय प्रदर्शन है। मुझे लगता है कि कोहली शायद इस युग के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।''

उन्होंने कहा कि “मुझे उसका रवैया पसंद है। मैंने बल्लेबाजी के बारे में उनका साक्षात्कार सुना है और मुझे लगता है कि उनके पास बल्लेबाजी के लिए एक शानदार दृष्टिकोण है। देखने वाली दूसरी चीज़ है उनकी फिटनेस. उनकी उम्र 36 साल है, देखिए कैसे वह विकेटों के बीच दौड़ रहे थे। उन्होंने स्पष्ट रूप से फिटनेस को वहीं पर रखा है।”

वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली का रिकॉर्ड-
कोहली का वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है और अगर भारत को 2023 वनडे विश्व कप फाइनल में अपनी संभावनाएं तलाशनी हैं, तो उनका बल्ले से जोरदार प्रदर्शन महत्वपूर्ण होगा। भारत के वरिष्ठ बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 48 मैचों में 53 से अधिक के उत्कृष्ट औसत और 8 शतकों के साथ 2313 रन बनाए हैं। कोहली फाइनल में अपना पर्पल पैच जारी रखने की उम्मीद कर रहे होंगे क्योंकि भारत का लक्ष्य एक दशक से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करना है।

यदि ऐसा हुआ तो भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों बन जाएंगे वर्ल्ड चैंपियन, जानिए क्या हैं ICC के नियम ?

World Cup Final: अहमदाबाद के लिए स्पेशल ट्रेनें चला रहा भारतीय रेलवे, क्योंकि फ्लाइट का किराया हो चुका है 40 हज़ार !

स्कूल सिलेबस में शामिल किया गया रोहित शर्मा के नाम से अध्याय, इंटरनेट पर वायरल हुई तस्वीर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -