यदि ऐसा हुआ तो भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों बन जाएंगे वर्ल्ड चैंपियन, जानिए क्या हैं ICC के नियम ?
यदि ऐसा हुआ तो भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों बन जाएंगे वर्ल्ड चैंपियन, जानिए क्या हैं ICC के नियम ?
Share:

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत 2023 विश्व कप फाइनल का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, जो इस रविवार (19 नवंबर) को अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रोमांचक मुकाबले के लिए तैयार है। हालाँकि, मौसम की चिंताएँ मंडरा रही हैं और बारिश संभावित रूप से मैच में खलल डाल सकती है। फाइनल के लिए एक दिन आरक्षित करने का ICC का निर्णय मौसम की स्थिति के संभावित प्रभाव को महत्व देता है।

अहमदाबाद के लिए मौसम का पूर्वानुमान:-
दरअसल, मैच के दिन अहमदाबाद के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान हल्की धूप के साथ साफ आसमान का संकेत देता है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

क्या बारिश बनेगी विलन ?
मौसम साफ रहने की उम्मीद के बावजूद बारिश का लगातार खतरा प्रशंसकों के बीच आशंका पैदा कर रहा है। ICC द्वारा फाइनल के लिए आरक्षित दिन शामिल करना अप्रत्याशित परिस्थितियों से निपटने के लिए एक रणनीतिक कदम है, जिससे बारिश के कारण रुकावट के मामले में सुरक्षा जाल सुनिश्चित किया जा सके। 

रिजर्व डे की भूमिका:-
मूल रूप से निर्धारित दिन पर बारिश के कारण मैच में खलल पड़ने की स्थिति में, आरक्षित दिन महत्वपूर्ण हो जाता है। अंपायर पहले दिन खेल समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे, लेकिन आरक्षित दिन एक आकस्मिक योजना के रूप में कार्य करता है।

अभूतपूर्व परिस्थितियाँ:-
यदि लगातार बारिश निर्धारित और आरक्षित दिनों दोनों को प्रभावित करती है, तो एक अनोखा परिदृश्य उत्पन्न होता है। ICC के नियम कहते हैं कि यदि फाइनल मैच बिना किसी स्पष्ट विजेता के अधूरा रहता है, तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों को संयुक्त चैंपियन घोषित कर दिया जाएगा। यह स्थिति भारत और श्रीलंका के बीच 2002 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल की याद दिलाती है, जो विश्व कप के प्रतिष्ठित 48 साल के इतिहास में ऐसी घटनाओं की दुर्लभता को रेखांकित करती है।

World Cup Final: अहमदाबाद के लिए स्पेशल ट्रेनें चला रहा भारतीय रेलवे, क्योंकि फ्लाइट का किराया हो चुका है 40 हज़ार !

स्कूल सिलेबस में शामिल किया गया रोहित शर्मा के नाम से अध्याय, इंटरनेट पर वायरल हुई तस्वीर

टीम इंडिया ने जीता वर्ल्ड कप तो 100 करोड़ रुपये बांटेगी ये स्टार्टअप कंपनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -