विश्व बैंक ने दिया भारत को झटका, फिर से किया विकास अनुमानित दर में संशोधन

विश्व बैंक ने दिया भारत को झटका, फिर से किया विकास अनुमानित दर में संशोधन
Share:

संयुक्त राष्ट्र: विश्व बैंक ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के परिणामस्वरूप वैश्विक आर्थिक मंदी का हवाला देते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास अनुमानों को घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया है, लेकिन देश दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखेगा।

बैंक की वैश्विक संभावना रिपोर्ट ने भारत की सकल घरेलू उत्पाद की भविष्यवाणी को 8 प्रतिशत के अपने अप्रैल के पूर्वानुमान से 0.5 प्रतिशत अंक तक कम कर दिया, जब यूक्रेन युद्ध का प्रभाव अभी देखा जाना शुरू हो गया था, और 8.7 प्रतिशत के जनवरी के पूर्वानुमान से 1.2 प्रतिशत अंक तक।

उसने पिछले वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 8.7 प्रतिशत रहने की उम्मीद की थी। रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर 1.2 प्रतिशत कम हो गई, जो जनवरी में 4.1 प्रतिशत से घटकर 2.9 प्रतिशत हो गई।

विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने एक मजबूत चेतावनी दी है कि दुनिया स्टैगफ्लेशन के कगार पर है, जिसे बढ़ती मुद्रास्फीति के साथ संयुक्त आर्थिक ठहराव के रूप में परिभाषित किया गया है। "यहां तक कि अगर दुनिया भर में मंदी से बचा जाता है, तो स्टैगफ्लेशन की पीड़ा वर्षों तक रह सकती है जब तक कि बड़ी आपूर्ति में वृद्धि लागू नहीं की जाती है," उन्होंने चेतावनी दी।

बैंक के अनुसार, "बढ़ती कीमतों, आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों और भू-राजनीतिक तनावों से महामारी के बाद सेवाओं की मांग की वसूली में उछाल को दूर करने से हेडविंड्स। "बढ़ते मुद्रास्फीति के दबाव ने मई में एक अनिर्धारित नीतिगत ब्याज दर में वृद्धि की आवश्यकता थी," बयान में कहा गया है।

वैश्विक बांड, येन में गिरावट सभी देशो की मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी

फिलीपींस में ज्वालामुखी फटा,एयरलाइन की आवाजाही प्रभावित

अमेरिकी विमान के पायलट की कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में दुर्घटना में मौत

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -