फिलीपींस में  ज्वालामुखी फटा,एयरलाइन की आवाजाही प्रभावित
फिलीपींस में ज्वालामुखी फटा,एयरलाइन की आवाजाही प्रभावित
Share:

मनीला:: स्थानीय निवासियों को खाली कर दिया गया क्योंकि फिलीपींस के सोरसोगोन प्रांत में बुलुसन ज्वालामुखी राख और भाप में फट गया, जिससे आस-पास के शहरों और गांवों को राख में कंबल दिया गया।

खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद (NDRRMC) के प्रवक्ता मार्क टिंबल को 4 किलोमीटर के खतरे वाले क्षेत्र से ग्रामीणों को निकाला जा रहा है। यह कदम अभी भी प्रगति पर है। "हर किसी को खतरे के क्षेत्र से बचना चाहिए," उन्होंने सोमवार को स्थानीय मीडिया को देर से कहा।

रविवार के "फ्रेटिक विस्फोट" के बाद, फिलीपीन तटरक्षक ने बताया कि उसने जुबान शहर में 58 घरों को खाली करने में मदद की। एक फ्रेटिक विस्फोट तब होता है जब पृथ्वी या सतह के नीचे पानी को सीधे गर्म चट्टानों या ताजा ज्वालामुखीय जमा द्वारा गर्म किया जाता है, या अप्रत्यक्ष रूप से मैग्मा या मैग्मैटिक गैस द्वारा गर्म किया जाता है।

बुलुसन ने सोमवार को पूरे दिन भाप जारी रखी, सरकार के ज्वालामुखी विज्ञान संस्थान के रेनाटो सॉलिडम के अनुसार। "यह ज्वालामुखी की सक्रिय हाइड्रोथर्मल गतिविधि को प्रकट करेगा," उन्होंने कहा।

सॉलिडम ने दावा किया कि पिछले 24 घंटों में, संस्थान ने 29 ज्वालामुखीय भूकंप दर्ज किए हैं, जिन्हें उन्होंने निरंतर हाइड्रोथर्मल गतिविधि के लिए जिम्मेदार ठहराया है। मनीला से 390 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित बुलुसान, 1885 के बाद से 15 बार फट गया है, जिससे यह मेयोन, ताल और कनलॉन के बाद फिलीपींस का चौथा सबसे सक्रिय ज्वालामुखी बन गया है।

अमेरिकी विमान के पायलट की कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में दुर्घटना में मौत

अमेरिका ने उत्तर कोरिया को दी चेतावनी, वह भी तैयार रहे हमले के लिए

तुर्की में मुद्रास्फीति में रिकॉर्ड उछाल, राष्ट्रपति ने बुलाई आपातकालीन बैठक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -