तालिबान के नियंत्रण के बाद वर्ल्ड बैंक ने उठाया बड़ा कदम, अफगान को मौद्रिक सहायता देने पर लगाई रोक
तालिबान के नियंत्रण के बाद वर्ल्ड बैंक ने उठाया बड़ा कदम, अफगान को मौद्रिक सहायता देने पर लगाई रोक
Share:

युद्धग्रस्त देश (अफगानिस्तान) में जारी संकट तालिबान के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान की स्थिति से चिंतित विश्व बैंक ने युद्धग्रस्त राष्ट्र को वित्तीय सहायता पर रोक लगाते हुए कहा कि वह स्थिति के बारे में 'गहराई से चिंतित' है। बैंक के एक प्रवक्ता ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया के हवाले से कहा कि विश्व बैंक ने कहा है कि तालिबान के सत्ता पर कब्ज़ा करने और विशेष रूप से महिलाओं के लिए संभावनाओं के बाद की स्थिति के बारे में वह "गहराई से चिंतित" है। प्रवक्ता ने कहा कि विश्व बैंक ने वर्तमान में अफगानिस्तान में अपने परिचालन के खर्च को रोक दिया है, यह कहते हुए कि वे "स्थिति की बारीकी से निगरानी और आकलन कर रहे हैं।"

अफगानिस्तान में विश्व बैंक द्वारा दो दर्जन से अधिक विकास परियोजनाएं हैं, जो हाल ही में तालिबान के हाथों में आ गई हैं। बैंक ने युद्धग्रस्त राष्ट्र को 2002 से लेकर अब तक 5.3 अरब डॉलर मूल्य की मौद्रिक सहायता दी है। विश्व बैंक का बयान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा अफगानिस्तान में परिचालन को अवरुद्ध करने के बाद आया है, जिसमें मौजूदा $ 370 मिलियन ऋण कार्यक्रम और काबुल को $ 340 मिलियन शामिल हैं, जो सोमवार को विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) जारी होने के कारण था।

युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में स्थिति और खराब हो गई, अमेरिका ने अपने सैनिकों को बाहर निकालना शुरू कर दिया, जिसके कारण तालिबान ने देश में तेजी से प्रगति की, इसके प्रांतों पर कब्जा कर लिया, 15 अगस्त को, उसने काबुल में प्रवेश किया और राष्ट्रपति के महल पर नियंत्रण हासिल कर लिया, जिसके बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी यह कहते हुए देश छोड़कर भाग गए कि उन्होंने 'रक्तपात से बचने' के लिए ऐसा किया।

बिहार में भीषण ट्रेन हादसा, पटरी से उतरकर खेत में पहुंचे 14 डब्बे, ब्लास्ट से बोगियों के परखच्चे उड़े

'राहुल गांधी' ने दारु पीकर मचाया उत्पात, इंस्पेक्टर को दी देख लेने की धमकी, गाड़ी जब्त

कल सरकार लॉन्च करेगी ई-श्रम पोर्टल, जानिए क्या- क्या होगी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -