यह है दुनिया की सबसे लंबी 'नमक की गुफा', 9 देश और 88 खोजकर्ताओं की मेहनत का नतीजा

यह है दुनिया की सबसे लंबी 'नमक की गुफा', 9 देश और 88 खोजकर्ताओं की मेहनत का नतीजा

आपने सुना होगा कि अब तक दुनिया की सबसे बड़ी 'नमक की गुफा' ईरान की 3N कहलाई जाती थी और यह वहां के केशम आईलैंड के दक्षिणी हिस्से में स्थित है. लेकिन अब एक और नई गुफा इजरायल में मिली है, जो कि इससे भी लम्बी है. यह एक ऐतिहासिक गुफा है. जानकारी के मुताबिक, इजरायल में 9 देशों के 88 खोजकर्ताओं ने दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा को खोजा है. यह नमक की गुफा मृत सागर के पास माउंट सोडोम के पहाड़ों में मिली है. इसके लंबाई 10 किमी (6.2 मील) है. 

28 मार्च को सबसे लंबी नमक की गुफा खोजने की जानकारी येरूशलम की हिब्रू यूनिवर्सिटी के खोजकर्ताओं से मिली थी. विवि की ओर से बयान जारी कर कहा गया था कि माउंट सोडोम इजरायल का सबसे लंबा पहाड़ है और यहां मिली गुफा का नाम मलहम (Malham Cave) है. बताया जा रहा है कि यह मृत सागर के दक्षिण पश्चिम कोने तक फैली हुई है और इसके पहले ईरान में दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा थी. 

इसे लेकर 9 देशों के 88 खोजकर्ताओं द्वारा गुफा का मानचित्रण किया है. छत में नमक के टुकड़े लटके हैं. जो कि किसी धातु की तरह चमकते हैं और इनसे बूंद बूंद कर खारा पानी भी टपकता हुआ नजर आता है. वहीं इससे पहले 13 साल पूर्व साल 2006 में  दक्षिण ईरान के केशम आईलैंड में स्थित एन3 गुफा की खोज करके, उसका 6 किलोमीटर का नक्शा बनाया गया है और यह गुफा 10 किलोमीटर बड़ी है. यह भी बताया गया है कि इस नई में जंगल में बारिश के दौरान नमक चट्टानों की दरारों से रिसकर छोटी-छोटी गुफाओं के आकार में ढलने लगता है और फिर बहकर मृत सागर के नजदीक वह आ जाता है. 

 

लोकसभा चुनाव: गुजरात हाई कोर्ट के फैसले पर हार्दिक ने तोड़ी चुप्पी, कह दी बड़ी बात

स्कॉटलैंड का वो रहस्यमयी ब्रिज, जो अपनी तरफ आकर्षित करता है कुत्ते और फिर...

यह है दुनिया का सबसे लम्बा राजनेता, पहाड़ सी ऊंचाई के साथ गिनीज बुक में दर्ज है नाम

लोकसभा चुनाव: हार्दिक पटेल को गुजरात हाईकोर्ट से बड़ा झटका, नहीं लड़ पाएंगे चुनाव