CM शिवराज ने किया मसालों की खेती पर कार्यशाला का उद्घाटन
CM शिवराज ने किया मसालों की खेती पर कार्यशाला का उद्घाटन
Share:

इंदौर: रविवार के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुरहानपुर जिले में मसालों की खेती पर आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि मध्य प्रदेश नित नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है। करंट प्राइजेज पर इस वर्ष राज्य की विकास दर हिंदुस्तान के प्रदेशों में सबसे अधिक 19.7 फीसदी रही, इसमें सबसे बड़ा योगदान कृषि का था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सिंचाई की सुविधाओं का अद्भुत विस्तार किया है। गेहूं के उत्पादन में आज हिंदुस्तान में एमपी नंबर एक पर पहुंच गया है। बुरहानपुर जिला नकदी फसलें लेने वाला जिला है। हमारे परिश्रमशील किसानों की मेहनत का कोई जवाब नहीं, आपने अपने संघर्ष से कई रिकॉर्ड कायम किए हैं। केला बुरहानपुर की पहचान है। बुरहानपुर कपास के लिए भी जाना जाता है।

उन्होंने कहा कि पीएम ने एक बात बार-बार कही है कि फसलों का विविधिकरण करो, सिर्फ परंपरागत फसलें नहीं, फलों की खेती, फूलों की, मसालों की खेती भी आवश्यक है। आज देश की आवश्यकता है कि हम अलग-अलग खेती करें। इनका हम एक्सपोर्ट भी कर सकें। विश्व में मसाले हमारे यहां से जाते रहें। आवश्यकता इस बात की है कि परंपरागत खेती से अलग-अलग काम करें। प्रत्येक गांव में जल महोत्सव मनाया जाएगा, नल जल योजना के कुशल संचालन के लिए काम किया जाएगा। 

दर्दनाक हादसा! ट्रक-कार में हुई खतरनाक भिड़त, 3 लोगों की हुई मौत

मुख्यमंत्री आवास पर बदमाशों ने करवाया पथराव, सामने आई चौंकाने वाली वजह

BJP की जीत के बाद शख्स ने जलाए शैक्षिणक प्रमाणपत्र, कह डाली ये बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -