महिलाएं जरूर रखें बॉडी हाइजीन के इन 5 नियमों का ध्यान, नहीं होगी कोई समस्या
महिलाएं जरूर रखें बॉडी हाइजीन के इन 5 नियमों का ध्यान, नहीं होगी कोई समस्या
Share:

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उचित स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है, और यह केवल हाथ धोने और नियमित स्नान से परे है। महिलाओं को, विशेष रूप से मासिक धर्म के दौरान, विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में अधिक बार देखा जाता है, और विशेषज्ञों का सुझाव है कि खराब स्वच्छता प्रथाएं इसके प्रसार में योगदान कर सकती हैं।

त्वचा पर चकत्ते और अन्य बीमारियों सहित संक्रमण को रोकने के लिए शरीर से लेकर व्यक्तिगत देखभाल तक स्वच्छता सुनिश्चित करना आवश्यक है। आइए शरीर की स्वच्छता बनाए रखने के लिए कुछ सरल नियम जानें:

चुस्त कपड़ों से बचें:
अत्यधिक तंग कपड़े पहनने से, विशेषकर पेट के निचले हिस्से में, असुविधा हो सकती है। इससे न केवल व्यक्ति असहज महसूस करता है, बल्कि बैक्टीरिया के पनपने की संभावना भी बढ़ जाती है, जिसके परिणामस्वरूप जलन, त्वचा पर चकत्ते और संक्रमण होते हैं। मासिक धर्म के दौरान आरामदायक और सांस लेने वाले कपड़े चुनने की सलाह दी जाती है।

गीले कपड़ों से बचें:
स्नान के बाद शरीर का उचित रूप से सूखना महत्वपूर्ण है। त्वचा को पूरी तरह से सुखाए बिना जल्दबाजी में ड्रेसिंग करने से नम वातावरण बन सकता है, जिससे बैक्टीरिया संक्रमण को बढ़ावा मिल सकता है। भले ही कपड़ा थोड़ा गीला हो, त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए इसे पहनने से बचना जरूरी है।

समय पर पैड परिवर्तन:
मासिक धर्म के दौरान महिलाएं अक्सर पूरे दिन पैड का इस्तेमाल करती हैं। हालाँकि, एक ही पैड के लंबे समय तक इस्तेमाल से त्वचा में संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। स्वच्छता बनाए रखने और संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए हर चार से छह घंटे में पैड बदलना आवश्यक है।

सौम्य सफ़ाई, कोई कठोर साबुन नहीं:
जबकि व्यक्तिगत स्वच्छता आवश्यक है, जननांग क्षेत्र में कठोर साबुन या क्लींजर का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। कठोर साबुन पीएच स्तर को बाधित कर सकते हैं और सूखापन, खुजली और जलन पैदा कर सकते हैं। हल्के, बिना सुगंध वाले साबुन से हल्की सफाई बेहतर है।

स्तन स्वच्छता:
उचित स्तन स्वच्छता को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। नहाने के बाद, सूखेपन और परेशानी से बचने के लिए स्तनों को थपथपाकर सुखाना और मॉइस्चराइज़ करना महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से ठंडे मौसम के दौरान, स्तन स्वच्छता पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

अच्छी स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखने से कई प्रकार के संक्रमणों को रोकने में मदद मिलती है और समग्र कल्याण सुनिश्चित होता है। विशेषकर महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर सहित बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए इन प्रथाओं का ध्यान रखना चाहिए। नियमित जांच और उचित स्वच्छता दिनचर्या का पालन महिलाओं के स्वास्थ्य और जीवन की समग्र गुणवत्ता में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

फ्रिज में रखने पर ‘जहर’ बन सकती हैं ये चीजें, एक्सपर्ट्स ने किया अलर्ट

क्या आप भी रोज पीते है बीयर? तो इन बातों का रखे ध्यान

नेल कटर में दो टेढ़े-मेढ़े ब्लेड क्यों होते हैं? शायद ही आप जानते होंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -