महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये चीज़ें, डाइट में करें शामिल
महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये चीज़ें, डाइट में करें शामिल
Share:

महिलाएं जितना दूसरा का ख्याल रखती हैं उतना ही उन्हें खुद का भी ध्यान रखना पड़ता है. लेकिन महिलाएं अगर अपनी डाइट में कुछ चीज़ें शामिल कर लें तो उनके स्वस्थ को लाभ हो सकते हैं. सभी जानते हैं कि संतुलित डायट लेना सभी के लिए आवश्यक होता है. कुछ ऐसे पदार्थ हैं, जिन्हें हर महिला को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए. आज हम उसी डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं. 

पालक
हरी सब्जियों की बात आते ही पालक का नाम जरूर आता है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटमिन्स, मिनरल्स, और मैग्नीशियम होते हैं. पालक भले ही अधिकतर लोग पसंद न करते हों लेकिन यह बहुत फायेदमंद होती है. महिलाओं के पीरियड्स के दौरान होने वाले शीरिरक लक्षण जैसे- सूजन, ब्रेस्ट-टेंडरनेस, ब्लोटिंग और वेट गेन काफी लाभकारी साबित होती है. इसके अलावा पालक हड्डियों के लिए फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है और अस्थमा के अटैक के खतरे को कम करता है. 

टमाटर
टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन भी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. कई रिसर्च और स्टडी में यह बात साबित भी हो चुकी है कि टमाटर महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. टमाटर के खाने से हड्डियों में फायदा पहुंचने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है.

​ओट्स
कई पोषक तत्वों से भरपूर ओट्स महिलाओं की सेहत के लिए बेहतरीन माना जाता है. ओट्स डाइजेशन को सही रखता है. इसके अलावा ओट्स के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. ओट्स में विटमिन बी6 भी होता है जो पीरियड्स के दौरान होने वाले मूड स्विंग्स और PMS के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है. डायट में ओट्स को शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. 

​अलसी का बीज
अलसी में फर्मेंट फाइबर मौजूद होते हैं जो उन बैक्टीरिया को ठीक से काम करने में मदद करते हैं जिससे गुणकारी फैटी ऐसिड की मात्रा बढ़ती है. इस सब से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और फैट बढ़ने के चांस कम हो जाते हैं. रोज अलसी के बीज खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता है. इसके अलावा अलसी मोटापा रोकने में मदद करती है. अलसी ब्लड शुगर लेवल और हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. 

चाय के दीवाने जरूर पढ़ लें ये खबर, हो सकती है खतरनाक

चोटों में मददगार साबित हो सकती है चीनी

गर्भावस्था में रख रही हैं हरतालिका तीज का व्रत, तो जान लें ये बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -