चोटों में मददगार साबित हो सकती है चीनी
चोटों में मददगार साबित हो सकती है चीनी
Share:

चीनी जितनी सेहत के लिए हानिकारक होती है उतनी ही ये घाव भरने के काम आती है. जी हाँ, चीनी से जल्द घाव का इलाज हो सकता है. अगर घर का कार्य करते वक्त या फिर बच्चों को खेलते वक्त अक्सर छोटी-मोटी चोट लग जाती हैं. ऐसे में चीनी घाव को भरने के लिए बहुत ही अच्छा तथा आसान उपाय है. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बताने जा रहे है इसके कुछ टिप्स जो आपके भी कमा आ सकते हैं. 

* साफ कीजिए घाव : घाव को पहले अच्छी तरह साबून तथा गर्म पानी की मदद से अच्छी साफ कर लीजिए. फिर घाव को सूखने के लिए छोड़ दीजिए ताकि घाव में बिल्कुल भी नमी न रहे.

* शहद लगाएं : अब आप घाव पर चीनी छिड़के अगर घाव बड़ा है तो उस पर पहले शहद लगाना चाहिए फिर चीनी छिड़के ताकि घाव पर चीनी पूरी तरह से टिकी रहे.

* बैंडेज की लें मदद : बैंडेज की मदद से घाव को ढक लीजिए तथा टेप की मदद से बैंडेज को सुरक्षित रखें, क्योंकि बैंडेज घाव में गंदगी तथा बैक्टीरिया को आने से रोकता है.

* चीनी को घाव पर लगाएं : जब तक घाव ठीक न हो जाए तब तक बैंडेज को हर रोज बदलना चाहिए और चीनी को घाव पर लगाना चाहिए. इस बात को ध्यान में रखें कि बैंडेज को धीरे-धीरे निकालने की वजह एकदम खींच कर निकाले.

* जब नहीं करें उपयोग : इस बात का भी खास ध्यान रखें कि रक्तस्त्राव (खून का बहना) घाव पर चीनी का बिल्कुल भी यूज नहीं कीजिए, क्योंकि ऐसा करने पर खून के बहाव को बढ़ावा मिलता है.

गर्भावस्था में रख रही हैं हरतालिका तीज का व्रत, तो जान लें ये बातें

ये आहार हो सकते हैं दिन में अधिक नींद आने के कारण, करें दूर

पोषण की कमी से बच्चों में होती हैं ये समस्याएं, रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -