भूख दबाने के लिए महिलाऐं चाबाती हैं तंबाकू
भूख दबाने के लिए महिलाऐं चाबाती हैं तंबाकू
Share:

नई दिल्ली : आपने अक्सर देखा होगा कि कई महिलाऐं दिन में कई बार हाथ में तंबाकू और चूने को मिलाकर उसे विधिवत तरीके से अपने मुंह में डाल लेती हैं, ऐसे दृश्य आपने ग्रामीण महिलाओं को लेकर अधिकांशतः देखे होंगे। आप सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है। महिलाऐं तंबाकू का सेवन क्यों करती हैं जबकि यह सामाजिक और स्वास्थ्य के लिहाज से उनके लिए अच्छा नहीं है। मगर इस मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक समग्र रिपोर्ट जारी की है जिसमें महिलाओं द्वारा तंबाकू सेवन के कारणों की जानकारी दी गई है।

कुछ ऐसे तथ्य दिए गए हैं जो इन कारणों को दर्शा रहे हैं। इस रिपोर्ट को स्वास्थ्य मंत्रालय ने डब्ल्यूएचओ, हेल्थ फाउंडेशन आॅफ इंडिया, हीलिस सेक्षारिया इंस्टीट्युट आॅफ पब्लिक हेल्थ, सेंटर फाॅर डिजीज़ कंट्रोल और प्रीवेन्शन और अमेरिका के नेशनल केंसर इंस्टीट्युट के साथ मिलकर प्रस्तुत किया है।

इस रिपोर्ट में जानकारी सामने आई है कि महिलाऐं कठिन कार्यों के समय या मेहनत के कार्यों के दौरान भूख को दबाने के लिए तंबाकू का सेवन करती हैं। रिपोर्ट में मुंह और गले के केंसर को देश में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या बताया गया है। रिपोर्ट में जो तथ्य दिए गए हैं उनमें यह बात प्रमुखता से बताई गई है कि प्रतिवर्ष मुंह और गले के केंसर के आने वाले मामलों में करीब 90 प्रतिशत मामले ऐसे होते हैं जिनका कारण तंबाकू का उपयोग होता है।

प्रतिवर्ष मुंह और गले के केंसर के मामले में 85 हजार मामले पुरूषों से जुड़े होते हैं तो महिलाओं में 34 हजार मामले देखने मेें आते हैं। वर्ष 2009 - 2010 में 15 वर्ष और इससे कम आयु वर्ग की महिलाओं के बीच एक सर्वेक्षण करवाया गया था। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वेक्षण द्वारा किए गए इस सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि तंबाकू चबाना, तंबाकू का उपयोग करने वालो लोगों में बेहद लोकप्रिय है,, जो सर्वेक्षण हुआ था उसमें यह बात सामने आई कि 26 प्रतिशत लोगों द्वारा तंबाकू चबाए जाती है, जिसमें 33 प्रतिशत पुरूष व 18 प्रतिशत महिलाऐं शामिल हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -