अफगानिस्तान में खराब हिजाब पहनने पर महिलाएं गिरफ्तार, तालिबान का सख्त फरमान- सिर्फ आँख दिखना चाहिए !
अफगानिस्तान में खराब हिजाब पहनने पर महिलाएं गिरफ्तार, तालिबान का सख्त फरमान- सिर्फ आँख दिखना चाहिए !
Share:

काबुल: अफगानिस्तान के वाइस और सदाचार मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने गुरुवार, 4 जनवरी को कहा कि तालिबान ने देश के सख्त महिला ड्रेस कोड नियमों को और कड़ा करने के अपने प्रयासों के तहत काबुल में महिलाओं को "खराब हिजाब" पहनने के लिए गिरफ्तार किया है। हालिया घटनाओं ने अफगान महिलाओं और लड़कियों के सामने आने वाली बढ़ती कठिनाइयों को और बढ़ा दिया है, जिन्हें 2021 में सत्ता पर कब्जा करने के बाद से तालिबान ने पहले से ही शिक्षा, रोजगार और सार्वजनिक सेटिंग्स से प्रतिबंधित कर दिया है। 

 

उपाध्यक्ष और इस्लामी नैतिक मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल गफ़र फारूक ने कहा कि, यह नहीं बताया गया कि कितनी महिलाओं को "खराब हिजाब" के लिए जेल भेजा गया था। हालाँकि, उन्होंने कहा कि गिरफ़्तारियाँ तीन दिन पहले की गई थीं। उन्होंने कहा कि उचित ढंग से कपड़े पहनने की नैतिक मंत्रालय की सलाह का पालन करने में विफल रहने के बाद महिलाओं को गिरफ्तार करने के लिए महिला पुलिस अधिकारियों को भेजा गया था। यह कार्रवाई 2021 में सत्ता संभालने के बाद से तालिबान के उन सख्त इस्लामी कानूनों पर जोर देती है, जो पड़ोसी ईरान के समान हैं, जिसने दशकों से हिजाब लागू कर रखा है।

मई 2022 में, तालिबान ने एक फरमान जारी किया था, जिसमें महिलाओं को अपना चेहरा ढंकने और केवल अपनी आंखें दिखाने और सिर से पैर तक बुर्के पहनने के लिए कहा गया था। ये 1996 और 2001 के बीच तालिबान के पिछले प्रशासन के तहत लगाए गए प्रतिबंधों के समान ही था। तालिबान प्रवक्ता के अनुसार, मंत्रालय को पिछले दो वर्षों से काबुल में महिलाओं के गलत हिजाब पहनने की शिकायतें मिल रही हैं। इसके बाद देश के नैतिक मंत्रालय ने महिलाओं के लिए दिशानिर्देश जारी किए और उनसे ड्रेस कोड का सावधानीपूर्वक पालन करने को कहा था।

 

फारूक ने चेतावनी दी है कि, 'ये कुछ सीमित महिलाएं हैं जो इस्लामिक समाज में ख़राब हिजाब फैलाती हैं। उन्होंने इस्लामी मूल्यों और रीति-रिवाजों का उल्लंघन किया और समाज तथा अन्य सम्मानित बहनों को खराब हिजाब पहनने के लिए प्रोत्साहित किया। पुलिस मामले को न्यायिक अधिकारियों के पास भेजेगी या महिला को सख्त जमानत पर रिहा कर दिया जाएगा। हर प्रांत में, जो लोग बिना हिजाब के जाएंगे, उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।''

अफगानिस्तान में महिलाओं पर कई प्रतिबंध:-
बता दें कि, 2021 में अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के सत्ता में आने के बाद से, उसने महिलाओं और लड़कियों के लिए अभिव्यक्ति, संघ, सभा और आंदोलन की स्वतंत्रता के अधिकारों पर कठोर प्रतिबंध लगा दिए हैं। महिलाओं को जीवन के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण पदों पर रहने से प्रतिबंधित किया गया है और उन्हें सख्त इस्लामी ड्रेस कोड का पालन करना आवश्यक है। उन्हें रोजगार और शिक्षा से भी बाहर रखा गया है। महिलाओं को पार्कों और जिमों में प्रवेश करने और किसी पुरुष रिश्तेदार के बिना यात्रा करने पर भी रोक है।

महिलाओं के अधिकारों पर यह हालिया प्रतिबंध तालिबान द्वारा दो साल पहले अफगान धरती पर नियंत्रण हासिल करने के बाद से उठाए गए सख्त इस्लामी कानूनों की एक श्रृंखला का हिस्सा है। किशोर लड़कियों और महिलाओं को कक्षाओं, जिम और पार्कों में जाने से रोक दिया गया है। उन पर संयुक्त राष्ट्र (UN) के लिए काम करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। महिलाओं को केवल ऐसे कपड़े पहनने के लिए मजबूर किया जाता है, जिससे केवल उनकी आंखें दिखाई दे सकें।

अफगानिस्तान में महिलाएं केवल अस्पतालों में नर्स और डॉक्टर के रूप में काम कर सकती हैं। वर्तमान में, तालिबान शासन के तहत महिलाओं को यह आखिरी और एकमात्र काम करने की अनुमति है। हालाँकि, मीडिया रिपोर्टों का दावा है कि इन बढ़ते प्रतिबंधों ने महिलाओं को शिक्षकों और मेकअप कलाकारों के रूप में घर से गुप्त रूप से काम करने के लिए मजबूर किया है। 1996 से 2001 तक, पिछले तालिबान शासन ने भी महिलाओं के अधिकारों पर व्यापक प्रतिबंध लगाए थे और उनकी स्वतंत्रता पर अंकुश लगा दिया था। अफ़ग़ान महिलाओं के लिए, हाल ही में ब्यूटी पार्लरों का बंद होना, उन्हें पिछले तालिबान-नियंत्रित अफ़ग़ानिस्तान के काले समय की याद दिलाता है।

 

हालाँकि, जब 2001 में अमेरिका ने अफगानिस्तान पर आक्रमण किया, तो ब्यूटी सैलून फिर से खुल गए और दो साल पहले तालिबान के दोबारा सत्ता में आने तक सामान्य रूप से संचालित होते रहे। हालाँकि तालिबान ने बाल और सौंदर्य सैलून को तुरंत बंद नहीं किया, लेकिन उन्होंने दुकानों से महिलाओं के चेहरे को छिपाने के लिए अपनी खिड़कियों और पोस्टरों को ढकने और स्प्रे-पेंट करने के लिए कहा। पिछले साल जनवरी में, तालिबान सरकार ने देश की महिला कपड़ा खुदरा विक्रेताओं को नवीनतम फैशन दिखाने वाले पुतलों को मुखौटा लगाने का निर्देश दिया था। सिर ढके हुए पुतले अफगानिस्तान पर तालिबान के इस्लामी शासन का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ईरान में हिजाब के कारण माहसा अमिनी की हत्या :-
यह कार्रवाई 2021 में सत्ता संभालने के बाद से तालिबान के सख्त इस्लामी कानून के पालन पर जोर देती है, जो पड़ोसी ईरान के समान हैं, जिसने दशकों से हिजाब लागू कर रखा है। इससे पहले वर्ष 2022 में, महसा अमिनी नाम की एक 22 वर्षीय ईरानी महिला की 'अनुचित हिजाब' पहनने के कारण 'मॉरेलिटी पुलिस' द्वारा बेरहमी से पिटाई के बाद मौत हो जाने की सूचना मिली थी। महिला को 'नैतिकता पुलिस' ने तब देखा, जब उसने गलत तरीके से हिजाब पहना हुआ था, जिसमें उसके कुछ बाल दिखाई दे रहे थे। जिसके बाद उसे हिरासत में ले लिया गया, जहाँ उसे कथित तौर पर पुलिस द्वारा प्रताड़ित किया गया, जिससे वह कोमा में चली गई और कुछ दिनों बाद उसकी मौत हो गई। 

महसा अमिनी की मौत से वैश्विक आक्रोश फैल गया और महिलाओं के साथ इस तरह के व्यवहार के लिए ईरान के कानून की निंदा की गई। अमिनी की मौत के विरोध में कई महिलाओं ने अपने बाल कटवा लिए और वे महिलाएं सड़कों पर अपने हिजाब जलाने लगीं। हालाँकि, ईरानी पुलिस का कहना है कि महिला की मौत बीमारी के कारण हुई थी, न कि देश की पुलिस की कार्रवाई के कारण।

6 नाइयों को किडनैप किया, फिर गोली मारकर के ली जान ! पाकिस्तान में अपने ही लोगों की हत्या कर रहे आतंकवादी

2024 के पहले दिन भूकंप के 155 झटकों से दहला जापान, कई लोगों की मौत, 33000 घरों की बिजली गुल

'नैतिक' आधार पर इमरान खान का नामांकन पत्र ख़ारिज, भ्रष्टाचार मामले में जेल में कैद हैं पाकिस्तान के पूर्व पीएम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -