सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला- 'बहू को है सास-ससुर के घर में रहने का अधिकार'
सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला- 'बहू को है सास-ससुर के घर में रहने का अधिकार'
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने बीते कल यानी गुरुवार को एक एक ऐतिहासिक फैसला सुना डाला है। जी दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने अपने नए फैसले में कहा कि 'घरेलू हिंसा अधिनियम के तहत बहू को अपने पति के माता-पिता के घर में रहने का अधिकार है।' यह फैसला न्यायाधीश अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने लिया है। बताया जा रहा है तरुण बत्रा मामले में दो न्यायाधीशों की पीठ के फैसले को पलट दिया गया है।

जी दरअसल हाल ही में कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि, 'परिवार की साझा संपत्ति और रिहायशी घर में भी घरेलू हिंसा की शिकार पत्नी को हक मिलेगा।' इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यह भी साफ कहा है कि 'पीड़ित पत्नी को अपने ससुराल की पैतृक और साझा संपत्ति यानी घर में रहने का कानूनी अधिकार होगा। पति की अर्जित की हुए संपत्ति यानि अलग से बनाए हुए घर पर तो अधिकार होगा ही।' जी दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में घरेलू हिंसा कानून 2005 का हवाला देते हुए और भी कई बातों को साफ़ कर दिया है।

पीठ ने इस मामले की सुनवाई करते हुए दो सदस्यीय पीठ के फैसले को पलट दिया और इसी के साथ 6-7 सवालों के जवाब भी दिए। जी दरअसल पीठ ने यह फैसला साल 2006 के एसआर बत्रा और अन्य बनाम तरुण बत्रा के मामले की सुनवाई करते हुए सुनाया है। आप सभी जानते ही होंगे कि तरुण बत्रा मामले में दो जजों की पीठ ने कहा था कि 'कानून में बेटियां, अपने पति के माता-पिता के स्वामित्व वाली संपत्ति में नहीं रह सकती हैं।' अब इसी क्रम में तीन सदस्यीय पीठ ने तरुण बत्रा के फैसले को पलटते हुए 6-7 सवालों के जवाब दिए हैं। इस दौरान कोर्ट ने कहा कि 'पति की अलग-अलग संपत्ति में ही नहीं, बल्कि साझा घर में भी बहू का अधिकार है।'

उज्जैन में जहरीली शराब पीने से हुई 14 मौत, थाना प्रभारी समेत 4 सस्‍पेंड

पापा के घर आने की खुशी में दीपिका कक्कड़ ने बनाया चिकन कोरमा, पति ने शेयर किया वीडियो

देहरादून में बढ़ा कोरोना का प्रकोप, कम नहीं हो रहा मौत का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -