सर्दी के मौसम में आपकी सेहत को चकाचक कर देंगे यह 5 सुपरफूड्स
सर्दी के मौसम में आपकी सेहत को चकाचक कर देंगे यह 5 सुपरफूड्स
Share:

सर्दियों (Winter) के मौसम में लोगों को अपना खास ध्यान रखना होता है। इस मौसम में कई स्वास्थ्य समस्याएं जैसे मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, वजन बढ़ना, खांसी और सर्दी हो जाती है। इन सभी के अलावा कोरोना काल में अधिक बाहर न जाने के कारण कम फिजिकल एक्टिविटी (physical activity) हो रही है। ऐसा होने के चलते भी वजन बढ़ने जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। हालाँकि अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं और कुछ ऐसी चीजें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो आपको लाभ देंगी। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में। 

बाजरा- बाजरा राजस्थान में मुख्य तौर से खाया जाना अनाज है। यह विटामिन बी 6, जिंक और फाइबर से भरपूर होता है। जी हाँ और यह आपकी मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह आपके बालों की समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करता है।

गोंद- आयुर्वेद के अनुसार गोंद आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल यह आपको सर्दियों में सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं से भी बचा सकता है। इसके अलावा यह आपको विटामिन डी प्रदान करता है। इससे जोड़ों के दर्द और पाचन संबंधित समस्याओं से छुटाकार मिलता है।

हरी सब्जियां- सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन लाभदायक है। जी दरअसल कुछ सब्जियां आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने की क्षमता रखती हैं जैसे कि पालक, मेथी, सरसों, पुदीना और हरा लहसुन आदि।

मौसमी फल- सर्दियों में मुलायम त्वचा के लिए आप सेब, सीताफल, अमरूद, खुबानी जैसे मौसमी फल खा सकते हैं। यह फल आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं।

तिल- तिल की बर्फी से लेकर गजक या लड्डू तक आप सर्दियों में कई तरह से तिल का सेवन कर सकते हैं। जी दरअसल तिल आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन ई से भरपूर होते हैं और यह आपकी हड्डियों, त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

मूंगफली- मूंगफली विटामिन बी, अमीनो एसिड, पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है। जी हाँ और यह आपके हृदय के लिए बहुत अच्छी होती है।

सर्दी में परेशान कर रहा है एड़ियों का दर्द तो अपनाए यह घरेलू उपाय

ऊनी कपड़ों से आ रही है बदबू? तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

आखिर क्यों ह्यूमन राइट्स वॉच ने बीजिंग को लगाई फटकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -