ऊनी कपड़ों से आ रही है बदबू? तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

सर्दी का मौसम (Winter) इन दिनों बढ़ता जा रहा है। इस मौसम में गर्म ऊनी कपड़ों (Warm Woolen Clothes) को संदूक से बाहर निकालने की जरूरत होती है क्योंकि अब हल्के ऊनी कपड़ों से ठंड रुकने वाली नहीं है। वहीं लंबे समय से पैक रखे वूलन कपड़ों (Woolen Cloths) से एक अजीब सी गंध आने लगती है। केवल यही नहीं ठंड में इन्हे इस्तेमाल करने पर भी इनमे बदबू आती रहती है। इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय है जो आज हम आपको बताएंगे। इनका इस्तेमाल कर आप घर पर ही वूलन कपड़ों से आनी वाली बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा- गर्म कपड़ों को धूप दिखाना बहुत पुराना और कारगर नुस्खा है। जी हाँ, संदूक से निकालने के बाद इन्हें 3-4 दिनों तक 2-3 घंटे धूप में रखें। वहीं उसके बाद इन्हें वॉर्डरोब में रखते समय कपड़ों के साथ एक कॉटन के कपड़े की पोटली बना लें, जिसमें बेकिंग सोडा और कॉफी पाउडर भर कर गर्म कपड़ों के बीच में रख दें।

एसेंशियल ऑयल का उपयोग- जब भी आप संदूक से गर्म कपड़े निकालें तो उन्हें सबसे पहले एक बार एसेंशियल ऑयल डालकर धोएं। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से भी गर्म कपड़ों से आ रही दुर्गंध दूर हो जाएगी। ऐसा करने के लिए आपको एक बाल्‍टी पानी में सिर्फ 3-4 बूंद ही एसेंशियल ऑयल डालना है। वैसे आप इसके लिए रोजमेरी, लैवेंडर या फिर लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से गर्म कपड़ों से आ रही दुर्गंध दूर हो जाएगी।

नींबू का रस- गर्म कपड़ों को संदूक से निकाल कर धोते समय बाल्टी में दो बड़े नींबू निचोड़ लें। उसके बाद इस पानी में वूलन कपड़ों को 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब उसके बाद निकाल कर उन्हें अच्छी धूप में सुखा लें।

नींबू के छिलके का प्रयोग- हम सभी अक्सर नींबू का रस निकाल कर छिलके फेंक देते हैं। लेकिन आप नींबू के छिलकों को फेंकें नहीं, उन्हें कॉटन के कपड़े में बांध कर वॉर्डरोब के अंदर रख दें। जी दरअसल नींबू के छिलके फ्रेशनर का काम करते हैं और आप नींबू के छिलकों की जगह संतरे के छिलके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अल्‍कोहल - इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको 3:1 के अनुपात में वोडका और पानी का मिश्रण एक स्‍प्रे बॉटल में तैयार करना है। अब आप इस मिश्रण का स्‍प्रे गर्म कपड़ों पर करें। वोडका का इस्तेमाल वूलन कपड़े से आ रही बदबू को दूर करता है।

चेहरा पर निखार के लिए घर पर बनाएं वैसलीन ब्लीच

डिलीवरी के बाद कम करना है वजन तो अपनाए ये टिप्स

यूपी सरकार ने ख़त्म किया वर्क फ्रॉम होम, कोरोना के घटते मामलों के चलते लिया फैसला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -