सर्दी में परेशान कर रहा है एड़ियों का दर्द तो अपनाए यह घरेलू उपाय

सर्दी के मौसम में एड़ियों में दर्द (Heel pain) होना बेहद ही आम समस्या है, हालाँकि यह दर्द हमेशा ही परेशान करता है। जी हाँ, यह दर्द किसी भी मौसम में परेशान करता है हालाँकि सर्दी (Winter) के दिनों में ये दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आपके साथ भी यह परेशानी है तो आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।  सर्दी के इस मौसम में इन पांच चीजों की मदद से आपको एड़ियों के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है। आइए बताते हैं।

अदरक- एड़ियों में दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए आप अदरक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जी हाँ, रोजाना दिन में दो-तीन बार अदरक के पानी में शहद मिक्स करके पिएंगे तो एड़ियों के दर्द से आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है।

हल्दी- हल्दी भी बेहतरीन है। आप हल्दी के पानी में थोड़ा सा शहद मिक्स करके पियें तो एड़ियों के दर्द को दूर करने में मदद मिलती है। वैसे आप चाहें तो हल्दी को दूध में मिक्स करके भी सेवन कर सकते हैं।

मछली- मछली को डाइट में शामिल करके भी एड़ियों के दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है। जी दरअसल मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है और यह दर्द और सूजन को कम करने के साथ ही, हड्डियों को मजबूती देने का काम भी कर सकता है।

सेब का सिरका- एड़ियों में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप किसी बाल्टी या टब में थोड़ा सा गर्म पानी लेकर इसमें सेब के सिरके की कुछ बूंदें मिक्स करें। उसके बाद इस पानी में अपने पैरों को कुछ देर डुबोकर सिकाई करें। इससे लाभ होगा।

सेंधा नमक- एड़ियों में दर्द से राहत पाने के लिए आप सेंधा नमक बेहतरीन है। इसके लिए आप चाहें तो सेंधा नमक को हल्के गर्म पानी में मिक्स करके, इस पानी में पैरों को कुछ देर डुबोकर अपने पैरों की सिकाई भी कर सकते हैं।

ऊनी कपड़ों से आ रही है बदबू? तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

कर्नाटक सरकार गैरकानूनी बांग्लादेशी प्रवासियों पर कार्रवाई की योजना बना रही है: गृहमंत्री

चेहरा पर निखार के लिए घर पर बनाएं वैसलीन ब्लीच

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -