ठंड में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे
ठंड में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे
Share:

ठंड का मौसम आ रहा है और इसके आते ही बालों में डैंड्रफ की समस्या तेजी से बढ़ जाती है। जी दरअसल सर्दी के दिनों बालों में रूसी होना एक आम समस्या हो गई है, हालाँकि आजकल लोग डैंड्रफ की समस्या को बहुत हल्के में लेने लगे हैं जो सही नहीं है। आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं और डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे?

शादी में चाहती है मोटी और घनी आइब्रो तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

जैतून का तेल और नींबू का रस- जैतून के तेल और नींबू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए। जी हाँ और इसके लिए 1 चम्मच जैतून के तेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।

एलोवेरा जूस और नींबू का इस्तेमाल- एलोवेरा जूस और नींबू के इस्तेमाल से डैंड्रफ को कम करने में मदद मिल सकती है। आप इसके लिए एक कटोरी में 3 चम्मच एलोवेरा जूस लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 15 मिनट के लिए रख दें।

नारियल का तेल और नींबू- बालों के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। जी हाँ और अगर बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो नारियल तेल और नींबू के रस का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल का तेल लें। इसमें नींबू का रस मिलाएं और मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। अब इस मिश्रण को बालों पर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें।

सर्दियों में रोज पीना चाहिए अदरक वाला दूध, होंगे चौकाने वाले फायदे

सर्दी-खांसी से हैं परेशान तो लहसुन में मिलाकर खाएं ये चीज

बालों से लेकर स्किन की समस्याओं को खत्म कर सकता है बादाम का छिलका, इस तरह करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -