सर्दी-खांसी से हैं परेशान तो लहसुन में मिलाकर खाएं ये चीज
सर्दी-खांसी से हैं परेशान तो लहसुन में मिलाकर खाएं ये चीज
Share:

सर्दी का मौसम आ गया है और इस मौसम में जुकाम और खांसी होना आम बात है। हालाँकि खांसी बहुत परेशान करती है। वैसे खांसी की कई वजहें होती हैं और खांसी होने पर व्यक्ति को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। हालाँकि खांसी के लिए कुछ घरेलू उपाय भी अपनाए जा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

हल्दी – खांसी में एक कप पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर उबाल लें। आप इसमें दालचीनी भी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिला लें और जब तक खांसी रहे, तब तक नियमित तौर पर सेवन करें।

अदरक – इसके लिए अदरक को पतले-पतले स्लाइस के रूप में काटें और पीस लें। अब एक कप पानी में अदरक के इस पेस्ट को उबाल लें। इस मिश्रण को दिन में तीन से चार बार पीने से खांसी में राहत मिलेगी। वैसे आप चाहें को इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की भी मिला सकते हैं।

नींबू - दो बड़े चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर एक मिश्रण बनाएं और खांसी से राहत पाने के लिए इसका दिन में कई बार सेवन करें।

लड़कों के लिए वरदान है अदरक, जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

लहसुन – एक कप पानी में तीन-चार लहसुन की कलियां उबाल लें और उसमें एक चम्मच अजवायन भी मिला लें। उसके बाद इस मिश्रण में कुछ शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इसके अलावा लौंग के तेल की कुछ बूंदें, थोड़ा सा शहद और पिसी हुई लहसुन के मिश्रण का सेवन करने से गले की खराश में राहत मिलती है।

प्याज- पके हुए प्याज के रस, कंफ्री या चाय को शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। वैसे खासतौर पर सूखी खांसी में इसके सेवन से फायदा होता है।

गर्म दूध में शहद - सोने से पहले इस उपाय को करेंगे तो जल्द आराम मिलेगा। इसके अलावा खाली पेट शहद के सेवन से बलगम को साफ करने और गले को आराम मिलता है।

बालों से लेकर स्किन की समस्याओं को खत्म कर सकता है बादाम का छिलका, इस तरह करें इस्तेमाल

शादी में चाहती है मोटी और घनी आइब्रो तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

डेंगू: प्लेटलेट्स काउंट को इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -