सर्दियों में रोज पीना चाहिए अदरक वाला दूध, होंगे चौकाने वाले फायदे
सर्दियों में रोज पीना चाहिए अदरक वाला दूध, होंगे चौकाने वाले फायदे
Share:

सर्दी का मौसम है और इस मौसम में कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। जी दरअसल इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम, वायरल, फ्लू और बुखार जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालाँकि आपको अपनी डाइट में इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। जी दरअसल सर्दियों में अदरक का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अदरक को दूध में डालकर पीने से इसके फायदे बढ़ जाते हैं। अदरक, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जिससे सर्दी-खांसी और फ्लू में बचाव होता है। आपको बता दें कि सर्दियों में अदरक वाला दूध पीने से शरीर को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं और आज हम उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

* गले से जुड़ी समस्याओं में अदरक का सेवन लाभदायक है। जी दरअसल सर्दियों में अक्सर खांसी, गले में कफ और इंफेक्शन होता है तो ऐसे में गले और छाती में बलगम जम जाता है। इस परेशानी में अदरक वाले दूध का सेवन करना फायदेमंद होता है। ध्यान रहे आप अदरक वाला दूध पीने के एक घंटे बाद ही पानी पिएं।

डेंगू: प्लेटलेट्स काउंट को इन घरेलू नुस्खों से बढ़ा सकते हैं आप

* सर्दियों में अर्थराइटिस यानी गठिया के मरीजों की समस्या काफी बढ़ जाती है। हालाँकि अदरक वाले दूध का सेवन करने से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या दूर होती है। आपको बता दें कि दूध में कैल्शियम और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसके अलावा अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, हड्डियों की सूजन को कम करने में मदद करता है। कहा जाता है सर्दियों में रोज अदरक वाले दूध का सेवन करने से जोड़ों में दर्द और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में जल्द आराम मिलता है।

* पेट से जुड़ी समस्याओं में अरदक का सेवन काफी लाभकारी होता है। जी हाँ और अदरक वाले दूध का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। सर्दियों में रोज अदरक वाला दूध पीने से कब्ज, अपच और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

* सर्दियों में अदरक वाला दूध पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है। जी हाँ, अदरक वाला दूध पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है।

अदरक वाला दूध कैसे बनाएं - सबसे पहले अदरक को पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक बर्तन में दूध गर्म करने के लिए रख दें। इसके बाद जब दूध में उबाल आ जाए, तो उसमें अदरक के टुकड़े डालें। अब दूध को 10 मिनट के लिए अच्छी तरह पकाएं। अब दूध को एक कप में छान लें। इसके बाद दूध को हल्का गुनगुना करके पिएं।

सर्दी-खांसी से हैं परेशान तो लहसुन में मिलाकर खाएं ये चीज

बालों से लेकर स्किन की समस्याओं को खत्म कर सकता है बादाम का छिलका, इस तरह करें इस्तेमाल

शादी में चाहती है मोटी और घनी आइब्रो तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -