बालों से लेकर स्किन की समस्याओं को खत्म कर सकता है बादाम का छिलका, इस तरह करें इस्तेमाल

सब्‍जी और फल के छिलकों को फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल इसमें कई ऐसे न्‍यूट्रिएंटस होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। जी हाँ और यही वजह है कि कई लोग फल और सब्‍जी से निकलने वाले छिलके की स्‍वादिष्‍ट डिश बना लेते हैं।

आपको बता दें कि इसी तरह बादाम के छिलके भी बेहतरीन माने जाते हैं। बादाम के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिंस, मिनिरल्‍स और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो बालों और स्किन को पोषित कर सकते हैं। जी हाँ, बालों में मौजूद नमी और चमक को बरकरार रखने में बादाम के छिलके मदद कर सकते हैं। इसी के साथ बादाम के छिलके के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स होते हैं जिसे जानकर दोबारा बादाम के छिलके फैंकने की गलती नहीं करेंगे। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

नींद पूरी ना करना खतरनाक, इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

बादाम का इस्‍तेमाल हमेशा से ही शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किया जाता रहा है। केवल बादाम ही नहीं बल्कि बादाम के छिलके भी कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को ठीक कर सकते हैं। जी दरअसल बादाम के छिलके में प्रचूर मात्रा में विटामिन-ई होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जी दरअसल बालों को मजबूत बनाने के लिए बादाम के छिलके को अंडे, शहद और एलोवेरा जेल में मिलाकर हेयर मास्‍‍क बना सकते हैं और इस मास्‍क को 15-20 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें और फिर धो लें।

आपको बता दें कि बादाम के छिलके एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं इसकी वजह से ये स्किन के लिए फायदेमंद होता है और ये स्किन प्रॉब्‍लम को ठीक करने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि बादाम के छिलके को किसी भी फेस पैक में मिलाया जा सकता है। इसके नियमित इस्‍तेमाल से स्किन हाइड्रेट दिखने लगेगी।

शादी के 9 साल बाद अलग हुआ ये मशहूर कपल, कहा- 'हमारा अलग होना ही बेहतर है'

'मैं मोदी विरोधी नहीं..', कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव हारने के बाद ऐसा क्यों बोले शशि थरूर ?

Video: 'मैं बहुत रोई हूं', फिल्म की स्क्रीनिंग से निकलते ही बोलीं शहनाज गिल

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -