उत्तराखंड में पहली बार शुरू हुई शीतकालीन चारधाम यात्रा, शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने गंगा पूजन से किया शुभारंभ
उत्तराखंड में पहली बार शुरू हुई शीतकालीन चारधाम यात्रा, शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने गंगा पूजन से किया शुभारंभ
Share:

केदारनाथ: उत्तराखंड के चार धामों की यात्रा अब तक ग्रीष्मकाल में हुआ करती थी। अब यह यात्रा शीतकाल में भी आरम्भ हो गई है। इसकी शुरुआत आज बुधवार 27 दिसंबर 2023 को हरिद्वार से ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने की है। हरिद्वार से शीतकालीन चारधाम यात्रा आरम्भ करते वक़्त शंकराचार्य ने कहा कि शीतकाल हो चाहे ग्रीष्मकाल हो, यात्रा के लिए आइये। उत्तराखंड के चारधाम आपको आशीर्वाद देने के लिए सदैव विद्यमान हैं।

बुधवार को स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने चंडीघाट पर मां गंगा की पूजा करके शीतकालीन चारधाम यात्रा का आरम्भ किया है। उनका मानना है कि भगवान तो 12 महीने रहते हैं, मगर उनकी पूजा 6 महीने की जाए और 6 महीने छोड़ दिया जाए यह उचित नहीं है। इसलिए जो यात्रा सदा होती रहती है, वह होती रहनी चाहिए। इसी संदेश देने के लिए वे चारधाम की शीतकालीन यात्रा कर रहे हैं।

वही देशवासियों से अपील करते हुए ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि आप साल भर में ग्रीष्मकाल या शीतकाल कभी भी चारधाम यात्रा पर आएं। उत्तराखंड के चारों धाम आपको आशीर्वाद देने के लिए विद्यमान हैं। बता दे कि अभी तक नवंबर के पश्चात् चारधाम के कपाट 6 महीने के लिए शीतकाल में बंद हो जाते हैं। ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती सरस्वती का कहना है कि भगवती गंगा हम सब की मनोकामना को पूरी करेंगी। आज हमने हरिद्वार के चंडीघाट पर गंगा जी की पूजा की है। मां गंगा से प्रार्थना की है कि जो यह शीतकालीन चारधाम यात्रा हम लोग प्रारंभ कर रहे हैं, इसको सफल बनाएं। लोगों को प्रेरणा प्रदान करें तथा ऐसी कृपा करें कि लोग आएं तो उनको आध्यात्मिक उपलब्धियां प्राप्त हुए, पुण्य की प्राप्ति हो एवं आनंद मिले।

घर के बाहर सो रहा था 4 साल का मासूम, तभी आ गया बाघ और फिर...

दिल्ली में कोरोना की दस्तक, सामने आए इतने नए मामले

यमुना में तेजी से बढ़ रहा अमोनिया का स्तर, आज आधी दिल्ली में जलापूर्ति रहेगी प्रभावित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -