राजस्थान में सर्दी ने तोड़ा 7 साल का रिकॉर्ड, फतेहपुर में खून जमा देने वाली ठंड
राजस्थान में सर्दी ने तोड़ा 7 साल का रिकॉर्ड, फतेहपुर में खून जमा देने वाली ठंड
Share:

जयपुर: राजस्थान के शेखावाटी में हर साल रिकॉर्ड ठंड पड़ती है. सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है, जो विगत 7 वर्षों के दौरान नवंबर में अब तक का सबसे कम तापमान है. फतेहपुर आज (शनिवार) यानी 13 नवंबर को इस सीजन में पूरे राज्य में तीसरी बार सबसे ठंडा रहा है. 

फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, रात का पारा 5.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. इससे पहले 30 अक्टूबर को यहां नौ वर्षों में पहली बार रात का तापमान पांच डिग्री दर्ज किया जा चुका है. केंद्र की मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, सीजन में 12-13 नवंबर की दरमियानी रात में सात वर्षों में पहली बार सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया. इससे पहले वर्ष 2014 में रात का पारा 5.8 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, फतेहपुर के बाद राज्य में 8.9 डिग्री तापमान के साथ दूसरा सबसे ठंडा स्थान चित्तौड़गढ़ रहा.

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, लगातार शुष्क मौसम के कारण रात को ठंडक अधिक रहती है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र की मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, 31 अक्टूबर व एक नवंबर को तापमान 13 डिग्री पहुंचने के बाद शुक्रवार को अचानक 1.9 डिग्री तक की गिरावट के साथ 12 नवंबर को 5.9 डिग्री पहुँच गया. एक्सपर्ट्स के अनुमान के अनुसार, आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आ सकती है.

इज़राइल सरकार ने नए कोविड वैरिएंट से निपटने के लिए राष्ट्रीय ड्रिल आयोजित की

जल्द ही बच्चों की कोरोना वैक्सीन के लिए जारी की जा सकती है गाइड लाइन

दक्षिण कोरिया ने ईंधन के दाम कम किये

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -