क्या अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीत पाएगी टीम इंडिया ? आज से शुरू हो रहा रोहित ब्रिगेड का मिशन
क्या अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीत पाएगी टीम इंडिया ? आज से शुरू हो रहा रोहित ब्रिगेड का मिशन
Share:

नई दिल्ली: अपने पिछले आठ प्रयासों में असफल होने के बाद, भारत दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने के लिए रिकॉर्ड कायम करने के लिए बेताब होगा। भारत हाल के वर्षों में टेस्ट मुकाबलों में एक प्रमुख शक्ति के रूप में उभरा है, जिसने घरेलू और विदेशी धरती, दोनों जगह पर टीमों को पछाड़ा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में अपने पिछले दो दौरों में लगातार टेस्ट सीरीज़ जीती हैं और पिछले साल इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ जीतनी लगभग तय थी।

हालाँकि, दक्षिण अफ्रीका एक ऐसा देश बना हुआ है, जिसे जीतने में भारत असफल रहा है। भारतीय क्रिकेट के लिए 'अंतिम सीमा' कहे जाने वाले रोहित शर्मा की टेस्ट टीम में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें विश्व कप फाइनल के दुख से उबरने की उम्मीद है और घर वापस आने पर प्रशंसकों को खुश होने के लिए कुछ देना होगा। पिछली बार जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ खेली थी, तो भारत ने पहले टेस्ट में जीत के साथ शानदार शुरुआत की थी और लेकिन तीन मैचों की सीरीज़ 2-1 से गंवा दी थी।

सीरीज के निर्णायक मुकाबले में विराट कोहली को स्टंप माइक पर स्थानीय प्रसारक पर गुस्सा करते हुए पकड़ा गया था, जहां भारत को सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। टेस्ट मैच ने सबसे लंबे प्रारूप में भारत के कप्तान के रूप में कोहली के शासनकाल के अंत को चिह्नित किया, क्योंकि उन्होंने 2-1 श्रृंखला हार के बाद पद छोड़ दिया था। कोहली के लिए भी भूख कम नहीं होगी, जो एक बल्लेबाज के रूप में भारत को अफ्रीका में एक जबरदस्त टेस्ट श्रृंखला जीत के लिए प्रेरित करने के लिए समान रूप से बेताब होंगे।

सोमवार को सेंचुरियन में कप्तान रोहित की प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में 'हताशा' कीवर्ड था, क्योंकि हिटमैन का भावनात्मक पक्ष तब सामने आया जब उन्होंने अपने पुराने अंदाज में कहा - "इतना मेहनत किया है तो कुछ तो चाहिए यार। कुछ बड़ा हमको चाहिए। 36 वर्षीय रोहित के भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में दक्षिण अफ्रीका के अपने अंतिम दौरे पर जाने की संभावना है और वह विश्व कप की हार के बाद टीम को ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखला जीत के लिए प्रेरित करने के लिए पहले से कहीं अधिक प्रेरित होंगे। हालाँकि, भारत के लिए प्रोटियाज़ को उनके ही घर में हराना आसान नहीं होगा। मामले को और भी रोमांचक बनाने के लिए, भारत की बल्लेबाजी क्रम में तीन मुख्य खिलाड़ी अपने जीवन में पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला खेलेंगे।

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट में भारत के संघर्ष के पीछे एक बड़ा कारण उनके बल्लेबाजों का देश में औसत प्रदर्शन रहा है। दक्षिण अफ्रीका में भारतीय बल्लेबाजों का औसत प्रति विकेट 22.45 रन का निराशाजनक है। इसके साथ ही, उपमहाद्वीप के बल्लेबाजों के लिए परिस्थितियां मुश्किल साबित होती हैं, क्योंकि अतिरिक्त गति और उछाल उन्हें लगातार परेशान करते हैं। इस प्रकार जिम्मेदारी कोहली पर होगी, जो मौजूदा खिलाड़ियों में से दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट में भारत के सबसे अनुभवी और सबसे सफल बल्लेबाज हैं। कोहली के दक्षिण अफ्रीका में 7 टेस्ट मैचों में 719 रन हैं, जो मौजूदा भारतीय टीम में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ संख्या है, केएल राहुल 5 मैचों में 256 रनों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के पास एनरिक नॉर्टजे के रूप में एक बेहतरीन तेज गेंदबाज की कमी और कैगिसो रबाडा तथा लुंगी एनगिडी की तेज गेंदबाज जोड़ी की फिटनेस पर संदेह के बावजूद, उनका तेज आक्रमण मेहमान टीम के लिए एक बड़ा खतरा होगा।

यशस्वी जयसवाल, जिनके रोहित, शुबमन गिल और श्रेयस अय्यर के साथ ओपनिंग करने की संभावना है, भारत के लिए बल्लेबाजी क्रम में अहम होंगे और ये तिकड़ी मौजूदा दौरे पर पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच खेलेगी। गिल तीनों में से एकमात्र हैं, जिन्हें ऑस्ट्रेलिया में खेलने का कुछ अनुभव है, जहां स्थितियां पूरी तरह से नहीं तो थोड़ी समान हैं। जयसवाल और अय्यर भी कभी ऑस्ट्रेलिया में नहीं खेले हैं।  यह पहली बार होगा जब भारत अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की विश्वसनीय जोड़ी के बिना विदेश में टेस्ट सीरीज खेलेगा, जो दोनों टीम से बाहर हो चुके हैं और उनके दोबारा वापसी की संभावना नहीं है। हालाँकि, उनकी अनुपस्थिति तब बहुत महसूस होगी जब भारत मंगलवार, 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट से शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाजी के अनुकूल पिचों पर कुछ घातक तेज गेंदबाजी का सामना करेगा।

कप्तान रोहित ने स्वीकार किया कि चोट के कारण मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति टेस्ट श्रृंखला में भारत के लिए एक बड़ी कमी है, लेकिन भारत के पास अपने तेज आक्रमण में इतनी मारक क्षमता है कि वह अभी भी अपने ही घर में अनुभवहीन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी क्रम को परेशान कर सकता है। शमी की अनुपस्थिति में, मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा के पास अपने मौके का फायदा उठाने और गेंद से अमिट छाप छोड़ने का मौका है। हालांकि यह देखना बाकी है कि इन दोनों में से किसे मौका मिल सकता है, भारत के चार-तरफा तेज आक्रमण के साथ उतरने की संभावना है, जिसमें मोहम्मद सिराज के साथ जसप्रीत बुमराह इसकी अगुवाई करेंगे। 

शार्दुल ठाकुर चौथे तेज गेंदबाज होंगे, क्योंकि उन्हें अंतिम एकादश में आर अश्विन को पछाड़ने की उम्मीद है, जबकि रवींद्र जड़ेजा एकमात्र स्पिनर के रूप में खेलेंगे। भारत को पहले मैच से पहले कुछ चयन संबंधी दिक्कतों का सामना करना होगा, लेकिन मेहमान टीम का ध्यान परिस्थितियों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ संयोजन उतारने और उनके पास जो उपलब्ध है उसका अधिकतम लाभ उठाने पर होगा।

क्रिकेट खेलते-खेलते अचानक मैदान पर गिर गया ओपनिंग बैट्समैन, हुई मौत, कुछ समय पहले ही हुई थी शादी

'अगर मैं क्रिकेटर न होता, तो...', शुभमन गिल ने जो पेशा और कारण बताया, वो लोटपोट कर देगा, Video

मुंबई इंडियंस से बाहर हुए हार्दिक पांड्या ? अब क्या होगा MI का प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -