आयुष्मान कार्ड से नहीं करेंगे इलाज ! चुनावी मौसम में शिवराज सरकार को डॉक्टरों ने दिया अल्टीमेटम
आयुष्मान कार्ड से नहीं करेंगे इलाज ! चुनावी मौसम में शिवराज सरकार को डॉक्टरों ने दिया अल्टीमेटम
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश में आयुष्मान कार्ड से उपचार कराने वाले मरीजों के सामने जल्द ही बड़ी मुसीबत खड़ी होने वाली है। निजी अस्पतालों में 15 अप्रैल से आयुष्मान योजना के तहत मरीजों का उपचार पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। यूनाइटेड प्राइवेट हॉस्पिटल डायरेक्टर एसोसिएशन ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को चेतावनी दे दी है कि वो आयुष्मान कार्ड के तहत मरीजों का उपचार नहीं करेंगे।

आयुष्मान योजना के तहत होने वाले उपचार का वक़्त पर भुगतान ना होने से निजी अस्पताल संचालक सरकार से नाराज़ हैं। एसोसिएशन ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि, प्राइवेट अस्पतालों में आयुष्मान योजना के तहत मरीजों के उपचार का भुगतान पिछले 7 से 15 महीनों से नहीं हुआ है। ऐसे में अस्पतालों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। इसी वजह से प्राइवेट अस्पताल संचालक 15 अप्रैल शाम 5 बजे से आयुष्मान कार्ड से मरीजों का उपचार पूरी तरह से बंद करेंगे। यूनाइटेड प्राइवेट हॉस्पिटल डायरेक्टर एसोसिएशन में भोपाल के 150 और पूरे राज्य के 622 हॉस्पिटल शामिल हैं। एसोसिएशन का कहना है आयुष्मान कार्ड से किए उपचार का लगभग 3 महीनों से लेकर 15 महीने तक का करीब 600 से 900 करोड़ रुपए का पेमेंट बकाया है। 

भोपाल के अस्पतालों में आयुष्मान के हर दिन लगभग 500 से अधिक IPD मरीज भर्ती होते हैं। यदि, 15 अप्रैल से आयुष्मान कार्ड से उपचार बंद कर दिया गया, तो मरीजों के लिए समस्या खड़ी हो जाएगी। संचालकों का कहना है कि, 2018 से आयुष्मान योजना आरंभ हुई थी, इसमें अस्पतालों का सरकार के साथ MoU हुआ था। मरीज की फाइल अपलोड होने के 30 दिन के अंदर ही भुगतान हो जाता है। अन्य राज्यों में 7 से 10 दिन के अंदर ही पेमेंट किया जा रहा है। यूनाइटेड प्राइवेट हॉस्पिटल डायरेक्टर एसोसिएशन के संरक्षक डॉ जेपी पालीवाल का कहना है कि विगत 15 महीनों से आयुष्मान योजना के तहत प्राइवेट अस्पतालों में सही वक़्त पर भुगतान नहीं किया गया है। यही नहीं बीते 7 महीनों ने भुगतान पूरी तरह से रोक दिया गया है। भुगतान नहीं होने के चलते अस्पतालों में बिजली बिल, कर्मचारियों का वेतन, बैंक की किश्त, अस्पताल का किराया सभी काम अटक गए हैं।

क्या इस साल मानसून होगा मेहरबान ? मौसम विभाग ने जता दिया पूर्वानुमान

'सोचा नहीं था एक भी विधायक बनेगा..', AAP को राष्ट्रीय दर्जा मिलने से गदगद हुए CM केजरीवाल

भारत में फिर डराने लगा कोरोना, पिछले 24 घंटों में सामने आए इतने केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -