यूपी में करेंगे 75 हज़ार करोड़ का निवेश, एक ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनेगा राज्य - मुकेश अंबानी
यूपी में करेंगे 75 हज़ार करोड़ का निवेश, एक ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनेगा राज्य - मुकेश अंबानी
Share:

लखनऊ: देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अगले चार सालों में उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है। इस निवेश से लगभग 1 लाख नए रोजगार पैदा होने की संभावना जताई जा रही है। लखनऊ में आयोजित किए गए “यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट” में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया है कि 5 वर्षों के अंदर ही यूपी एक ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बन जाएगा। 

उन्होंने कहा कि, रिलायंस यूपी में 10 GW की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा। यह राज्य में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी। कंपनी ने राज्य में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने का भी ऐलान किया। इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही, किसानों को भी बड़ा फायदा होगा। 'हमारे किसान अन्न दाता तो हैं ही, अब ऊर्जा दाता भी बनेंगे।'

सूबे के गांवों और छोटे शहरों में किफायती शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिए रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म्स के जरिए 2 पायलट प्रोजेक्ट्स जियो-स्कूल और जियो-एआई-डॉक्टर का भी ऐलान किया। इसके साथ ही राज्य के कृषि और गैर-कृषि उत्पादों की सोर्सिंग को कई गुना बढ़ाने का इरादा भी मुकेश अंबानी ने जाहिर किया। इससे किसानों, स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और छोटे व मझौले उद्योगों को लाभ मिलेगा। मुकेश अंबानी ने 2023 के आखिर तक यूपी के सारे शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही।  

शादी में पसरा मातम, 4 लोगों की हुई दर्दनाक मौत

'आप राहुल गांधी को पप्पू नहीं कह सकते, वो माननीय संसद हैं..', कांग्रेस नेता को अमित शाह ने दी नसीहत

'5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य यूपी..', PM ने बताया- कैसे आया बदलाव ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -