दिल्ली में क्यों आई बाढ़ ? LG ने सीएम केजरीवाल को पत्र लिखकर बताए कारण, कई अहम सुझाव भी दिए
दिल्ली में क्यों आई बाढ़ ? LG ने सीएम केजरीवाल को पत्र लिखकर बताए कारण, कई अहम सुझाव भी दिए
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर राष्ट्रीय राजधानी में भारी बाढ़ का कारण बनने वाले कारकों को सूचीबद्ध किया और भविष्य में उन्हें रोकने के लिए कई उपाय सुझाए हैं। LG ने कहा कि दिल्ली में यमुना के 44 किलोमीटर में से वजीराबाद से ओखला तक 22 किलोमीटर के हिस्से में नदी के अंदर 18 प्रमुख रुकावटें हैं, जिसके परिणामस्वरूप पानी का मुक्त प्रवाह बाधित होता है।

उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि, सरकार ने यमुना नदी में जल प्रवाह को संभालने में गलतियाँ की हैं। इन त्रुटियों में वजीराबाद बैराज पर जल डिस्चार्ज की गणना के लिए पुराने और गलत तरीकों का उपयोग करना शामिल है। इसके अलावा, सरकारी विभाग पुलों जैसे निर्माण स्थलों की ठीक से सफाई नहीं कर रहे हैं, जिससे मलबा निकल रहा है, जो नदी के प्रवाह को अवरुद्ध कर रहा है। इसके साथ ही सक्सेना ने पिछले कई वर्षों में यमुना में भारी मात्रा में गाद जमा होने की बात भी कही और बताया कि दिल्ली में बाढ़ का एक कारण गाद निकालने की कमी भी थी। उन्होंने कहा कि, 'नजफगढ़ नाला, जो शहर से सबसे अधिक पानी यमुना में लाता है, 108 लाख मीट्रिक टन गाद और कचरे से भरा हुआ है। इससे 57 किलोमीटर लंबे इस चैनल की जल धारण/वहन क्षमता गंभीर रूप से प्रभावित होती है।' LG ने आगे कहा कि ऐसा एक भी विभाग या एजेंसी नहीं है, जिसके पास यमुना का स्वामित्व हो, खासकर बाढ़ के दौरान। भविष्य में राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ को रोकने के उपायों का उल्लेख करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि यमुना नदी की धारा का स्थायी स्वामित्व एक विभाग को सौंपा जाना चाहिए।

पत्र में कहा गया है, "परिचालन और रखरखाव दक्षता बढ़ाने के लिए नियामक स्थानों पर सभी पंपिंग इंस्टॉलेशन को एक ही विभाग को सौंपा जा सकता है, राजघाट और समाधि कॉम्प्लेक्स से परेशानी मुक्त जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए CPWD और PWD द्वारा समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है।" उपराज्यपाल द्वारा सुझाए गए अन्य उपायों में यमुना, नजफगढ़ नाले से स्थायी गाद निकालना, शहर का जल निकासी मास्टर प्लान और यमुना बाजार और अन्य निचले इलाकों के लिए उन्नत बाढ़ प्रबंधन योजना शामिल है।

सीमा विवाद सुलझाने के लिए फिर एकसाथ बैठे भारत और चीन, लद्दाख में हुई मेजर जनरल स्तरीय वार्ता

'एक किमी एक्सप्रेसवे बनाने में 250 करोड़ का खर्च..', CAG की रिपोर्ट में दावा, गडकरी ने बताया कहाँ हुई चूक ?

'भाषिणी' नाम से अपना AI प्लेटफार्म लॉन्च करेगा भारत, G20 मीटिंग में पीएम मोदी ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -