सबसे खूबसूरत दिखने वाले इंद्रधनुष में आखिर क्यों नहीं होते ये तीन रंग
सबसे खूबसूरत दिखने वाले इंद्रधनुष में आखिर क्यों नहीं होते ये तीन रंग
Share:

इंद्रधनुष (Rainbow) में 7 रंग होते हैं। ये बात पूरा विश्व जानता है। आमतौर पर ये तब बनते हैं, जब वर्षा के उपरांत धूप निकलती है। हवा में मौजूद पानी के कणों से जब रोशनी का टकराना होता है, तब इंद्रधनुष बन जाता है। पानी की बूंदें हो या फिर कोहरा हो। लेकिन इंद्रधनुष ने काला, भूरा, ग्रे और सफेद रंग नहीं होता। ऐसा क्यों?  तो चलिए जानते है।।।। 

भूरा रंग दिखता लेकिन ये दो रंग दूर हो गए: असल में हरा और नीला रंग एकदूसरे के आस पास होते है, इसलिए इंद्रधनुष में टरक्वाइस रंग भी देखने के लिए मिलते है। असल में रंगों का विश्व विचित्र है। अलग-अलग रंग मिलकर अलग-अलग रंग बन जाते है। जैसे हरा और लाल मिलकर भूरा (Brown) रंग बनाते हैं। लेकिन इंद्रधनुष में हरे और लाल रंग के बैंड बहुत दूर होते हैं, इसलिए वो मिल नहीं सकते। इसी वजह से हमें इंद्रधनुष में भूरा रंग नजर नहीं आ रहा है। अगर इंद्रधनुष में दिखने वाले रंगों के बैंड आपस में मिलें, तो कई और रंग भी देखने के लिए मिल रहे है। 

काला-सफेद और ग्रे रंग इसलिए नहीं दिखता: लेकिन सिर्फ दो रंग हैं, जो आपको कभी भी इंद्रधनुष में देखने को नहीं मिलने वाले है। वो हैं- काला (Black) और सफेद (White)। काला रंग यानी रंगों का न मिलना। यानी जहां पर रोशनी एकदम न हो। अगर रोशनी होगी तो इंद्रधनुष बनने वाला है। उसमें रंग होंगे। लेकिन काला नहीं हो सकता। अंधेरे में कभी इंद्रधनुष नहीं बन रहा है। दूसरा सफेद इसलिए नहीं दिखता क्योंकि उसमें सभी रंगों का समावेश होता है। यानी विजिबल स्पेक्ट्रम में जब सारे रंग मिल जाते हैं। तो वह सफेद कहा जाता है। 

इंद्रधनुष में ग्रे (Grey) रंग क्यों नहीं दिखता। जिसकी वजह ये हैं कि ग्रे रंग काला और सफेद के मिश्रण से बनता है। सफेद रोशनी को दर्शाता है और काला अंधेरे को। अब दोनों रंग एकदूसरे के साथ मिल नहीं मिलने वाले, इसलिए ग्रे रंग इंद्रधनुष में नहीं दिखाई देता। क्योंकि इंद्रधनुष रोशनी में बनता है। अंधेरे में नहीं। इसलिए काला और सफेद का मिश्रण नहीं हो पाता। तो ग्रे कहां से दिखेगा।

"बेटा नहा लो..." माँ के बस इतना बोलने पर 9 वर्षीय बच्चे ने बुला ली पुलिस, फिर जो हुआ

चाइनीज़ डोर से दो लोगों की मौत के बाद एक्शन में गुजरात पुलिस, बेचने वाले 13 गिरफ्तार

पाइपलाइन में छेदकर चुरा लिया 400 करोड़ का तेल, अब पुलिस के हत्थे चढ़ा मास्टरमाइंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -