रोलेक्स की घड़ियों की कीमत क्यों होती है लाखों में? आप भी जानिए
रोलेक्स की घड़ियों की कीमत क्यों होती है लाखों में? आप भी जानिए
Share:

रोलेक्स की घड़ियों का नाम सुनते ही दिमाग में महंगी-महंगी कीमतों वाली घड़ियों की तस्वीरें आ जाती हैं. ऐसा कहा जाता है कि जो भी लोग रोलेक्स की घड़ी पहनते है वो बहुत ही अमीर लोग होते है. लेकिन आम व्यक्ति तो ये ही सोचता है कि, 100 रूपए की घड़ी भी वो ही समय बताती है जो 1 लाख वाली घड़ी दिखाती है. आपके दिमाग में भी कभी तो ये सवाल आया ही होगा कि आखिर क्यों रोलेक्स की घड़ी की इतनी कीमत होती है? तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता ही देते है.

जब आप भी रोलेक्स की घड़ियों की सच्चाई जान जाएंगे तो हैरान हो जाएंगे. दरअसल रोलेक्स की घड़ियों में खास कारीगरी की जाती है. उसे विशेष तौर से बनाकर तैयार किया जाता है इसलिए इस घड़ी की कीमत लाखों में पहुंच जाती है. कंपनी ने भी ये दावा किया है कि रोलेक्स की घड़िया साधारण नहीं होती है. रोलेक्स की घड़ी बनाने के लिए कंपनी ने एक रिचर्स एंड डिवेलपमेंट लैब तैयार की है. इस लैब में घड़ी बनाने के दौरान बहुत ही बारीकी से काम किया जाता है.

रोलेक्स की घड़ी बनाने के दौरान मशीनरी का भरपूर प्रयोग किया जाता है. इस तरह की घड़ी बनाने में बहुत मेहनत लगती है इसलिए इसकी कीमत बढ़ जाती है. कंपनी ने तो ये भी दावा किया है कि रोलेक्स की घड़ी में इतने ज्यादा बारीक़ पार्ट्स होते है कि इसकी गिनती करने वाला आदमी ही भूल जाए. किसी भी घड़ी को बनाते समय उसके ख़राब होने के आसार ज्यादा होते है इसलिए रोलेक्स की घड़ी बनाते समय उन सभी पार्ट्स को बहुत बारीकी से लगाना पड़ता है. इस घड़ी में यूज़ होने वाला मटेरियल भी इसकी कीमत बढ़ा देता है.

देख भाई देख...

एक पहिए की साइकिल पर इस लड़के ने घूम ली पूरी दुनिया

Friendship Day : समय के साथ-साथ कितना बदल गया फ्रेंडशिप डे मनाने का तरीका

65 साल में थी 5 गर्लफ्रेंड्स, उनके लिए करता था यह गंदा काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -