आखिर क्यों लगी CHATGPT पर रोक
आखिर क्यों लगी CHATGPT पर रोक
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBI) ने आगामी कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैट GPT के इस्तेमाल पर रोक लगाई जा चुकी है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बुधवार से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही है। पेपर से पूर्व बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक, परीक्षा हॉल में मोबाइल, चैटजीपीटी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान की अनुमति नहीं दी जाएगी। बोर्ड के अधिकारियों ने बोला है कि चैट GPT का इस्तेमाल परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने जैसा होने वाले है। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बोला है कि छात्रों को परीक्षा केंद्र के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने का अनुमान है। जिसमे ChatGPT को एक्सेस करने के लिए डिवाइस का उपयोग करना शामिल है ताकि अनुचित साधनों का इस्तेमाल न हो।

चैट GTP (चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर), जिसे नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था, दिए गए इनपुट के आधार पर भाषण, गाने, मार्केटिंग कॉपी, समाचार लेख और छात्र निबंध या मानव-समान पाठ उत्पन्न करने में कामयाब है। नई कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रणाली, जिसे एक बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) के रूप में जाना जाता है, को आगामी शब्द अनुक्रमों की भविष्यवाणी करके मानव-जैसा लेखन उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन भी किया जा चुका है।

परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र में एक चेतावनी निर्देश भी दिया है, "आपको किसी भी अनुचित अभ्यास में शामिल नहीं होना चाहिए। यदि आप पाए जाते हैं, तो आपको अनुचित साधन (यूएफएम) गतिविधि के अंतर्गत  बुक किया जाएगा और बोर्ड के नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाने वाले है। इसमें बोला गया है, "सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए फर्जी वीडियो और संदेशों पर विश्वास न करें। अफवाहें भी न फैलाएं। आप पर अनुचित साधन नियमों के तहत मामला दर्ज भी किया जा चुका है।

हर किसी के होश उड़ाने आ रहा VIVO का नया स्मार्टफोन

Samsung की परेशानी बढ़ाने के लिए आ रहा OPPO का नया स्मार्टफोन

Valentine's Day पर JIO अपने कस्टमर को फ्री में दे रहा ये खास चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -