खिलाड़ियों की जर्सी पर तुर्की के लीडर की फोटो क्यों ? सऊदी अरब ने रुकवा दिया फुटबॉल का फाइनल मैच, दो इस्लामी मुल्कों में बढ़ा विवाद
खिलाड़ियों की जर्सी पर तुर्की के लीडर की फोटो क्यों ? सऊदी अरब ने रुकवा दिया फुटबॉल का फाइनल मैच, दो इस्लामी मुल्कों में बढ़ा विवाद
Share:

जेद्दाह: सऊदी अरब के रियाद में गैलाटसराय और फेनरबाश के बीच होने वाले तुर्की सुपर कप फाइनल को राजनीतिक नारे वाली टी-शर्ट पहनने पर विवाद के कारण स्थगन का सामना करना पड़ा है। विवाद तब पैदा हुआ जब खिलाड़ियों ने वार्म-अप के दौरान आधुनिक तुर्की के संस्थापक मुस्तफा कमाल अतातुर्क की छवि वाली टी-शर्ट पहनने का फैसला किया।

राजनीतिक टी-शर्ट की मांग खारिज:-
इस्तांबुल की दोनों टीमों ने ये टी-शर्ट पहनने की इच्छा व्यक्त की थी, लेकिन सऊदी अधिकारियों ने कथित तौर पर स्पष्ट कारण बताए बिना मांग को खारिज कर दिया। परिणामस्वरूप, दोनों फुटबॉल क्लबों ने अल-अव्वल पार्क स्टेडियम (किंग सऊद विश्वविद्यालय) में सुपर कप फाइनल में भाग लेने से इनकार कर दिया।

सऊदी अधिकारियों ने मैच नियमों के उल्लंघन का हवाला दिया:-
सऊदी राज्य टीवी ने रियाद सीज़न के आयोजकों के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि रद्दीकरण टीमों द्वारा मैच नियमों का पालन नहीं करने के कारण हुआ। बयान में किसी भी प्रकार की नारेबाजी पर रोक लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल नियमों के अनुरूप मैच आयोजित करने के इरादे पर जोर दिया गया। जबकि इस मामले पर तुर्की फुटबॉल महासंघ के साथ चर्चा की गई थी, दोनों टीमें कथित तौर पर इसका अनुपालन करने में विफल रहीं, जिसके कारण रद्द करना पड़ा।

पुनर्निर्धारित मैच पर स्पष्टता का अभाव:-
दोनों टीमों और तुर्की फुटबॉल फेडरेशन के एक संयुक्त बयान में स्थिति को स्वीकार किया गया, जिसमें फुटबॉल फेडरेशन और सऊदी अरब के अधिकारियों को कार्यक्रम के आयोजन में उनके प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया गया। फिलहाल, इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि पुनर्निर्धारित फाइनल कब और कहां होगा। मीडिया रिपोर्टों में शुरू में सुझाव दिया गया था कि फाइनल में तुर्की के राष्ट्रगान और ध्वज को अनुमति नहीं दी जा सकती है। हालाँकि, तुर्की फुटबॉल महासंघ ने पहले ही टूर्नामेंट में उनके शामिल होने की पुष्टि कर दी थी।

तुर्की-सऊदी संबंधों पर प्रभाव:-
बता दें कि, इस घटना को तुर्की और सऊदी अरब के बीच संबंधों में हालिया तनाव के रूप में देखा जा रहा है, हालाँकि दोनों इस्लामी राष्ट्र हैं। तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन की जुलाई में सऊदी अरब की यात्रा का उद्देश्य इस्तांबुल में 2018 में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या से क्षतिग्रस्त संबंधों को सुधारना था।

तुर्की फुटबॉल में विवादों का एक महीना:-
रद्दीकरण से तुर्की फुटबॉल में एक महीने का विवाद और बढ़ गया है। 12 दिसंबर को, शीर्ष स्तरीय क्लब अंकारागुकु के अध्यक्ष फारुक कोका को एक मैच के अंत में रेफरी पर हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। तुर्की फुटबॉल फेडरेशन ने कोका पर स्थायी प्रतिबंध लगाया और अंकारागुकु पर प्रतिबंध लगा दिया था। तुर्की लीग को हिंसा के कारण अस्थायी निलंबन का सामना करना पड़ा, और फिर से शुरू होने पर, एक मैच रद्द कर दिया गया क्योंकि ट्रैबज़ोनस्पोर के खिलाफ सुपर लिग गेम में रेफरी के फैसले के विरोध में इस्तांबुलस्पोर मैदान से बाहर चला गया था।

कौन थे मुस्तफा कमाल अतातुर्क ?
मुस्तफा कमाल अतातुर्क, जिनकी छवि से विवाद पैदा हुआ, ने 1923 से 1938 तक तुर्की के पहले राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। अपनी क्रांतिकारी नीतियों के लिए जाने जाने वाले, उन्होंने तुर्की को एक धर्मनिरपेक्ष, औद्योगिकीकरण वाले राष्ट्र में बदल दिया, जिससे उन्हें 'गाजी मुस्तफा कमाल' उपनाम मिला। अतातुर्क का सैन्य और राजनीतिक योगदान उन्हें 20वीं सदी का एक महत्वपूर्ण राजनीतिक नेता बनाता है। यह घटना न केवल तुर्की फुटबॉल में तनाव को दर्शाती है बल्कि क्षेत्र में प्रतीकों और राजनीतिक अभिव्यक्तियों को लेकर व्यापक राजनीतिक संवेदनशीलता का भी संकेत देती है।

छत्तीसगढ़ में उग्रवादियों पर एक्शन जारी, माओवादियों का ठिकाना ध्वस्त, दो गिरफ्तार

'CPIM के लोगों की औकात TMC के साथ बैठने की भी नहीं..', सीएम ममता के पार्टी नेता ने लेफ्ट पर बोला हमला, INDIA गठबंधन में बढ़ी दरार

200 साल पहले भारतीय तमिलों का पहला जत्था पहुंचा था श्रीलंका ! आज उनके सम्मान के कार्यक्रम करेगी भाजपा, जानिए इतिहास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -