राजस्थान का 10 वां पुलिस ट्रेनिंग स्कूल क्यों है खास ?
राजस्थान का 10 वां पुलिस ट्रेनिंग स्कूल क्यों है खास ?
Share:

उदयपुर : राजस्थानी कला और संस्कृति को सहजने और विस्तार करने की कई योजनाएं सरकार और पर्यटन विभाग ने चला रखी है. इसके आलावा कई सामाजिक संस्थाएं भी इस हेतु कार्य कर रही है. राजस्थान देश-दुनिया में अपनी अलग कला और संस्कृति, रहन-सहन, गीत-संगीत, भाषा और मेहमान नवाज़ी के लिए जाना जाता है. इसी के तहत राजस्थान का 10 वां पुलिस ट्रेनिंग स्कूल उदयपुर शहर से 12 किमी दूर उबेश्वर रोड पर मोरवानिया गांव में बनाया जाएगा. इस पुलिस ट्रेनिंग स्कूल की खास बात यह है कि, स्कूल मेवाड़ी स्थापत्य कला अनुरूप बनाया जाएगा. ट्रेनिंग स्कूल के लिए प्रदेश सरकार ने 100 बीघा जमीन और 57 करोड़ रुपए का फंड स्वीकृत किया है. यह पुलिस ट्रेनिंग स्कूल आईआईएम उदयपुर की तर्ज पर बनाया जाएगा.

पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में एक डिस्पेंसरी, 11 क्लास रूम, कमांडेंट का प्रशासनिक भवन, लाइब्रेरी, कांफ्रेंस हॉल, परेड मैदान, क्वाटर गार्ड रूम, 200 जवानों के बैरिक बनाए जाएंगे. निर्माण कार्य शीघ्र शुरू हाेगा, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल को दो साल में बनाकर तैयार कर लिया जाएगा. पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में 500 सिपाहियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो एडिशनल एसपी स्तर का अधिकारी पीटीएस का कमांडेंट होंगे.

उक्त जानकारी इसकी लोकेशन देखने आए एडिशनल डीजीपी पुलिस एकेडमी राजीव दासोत ने साझा की. उन्होंने आगे बताया- बलीचा में निर्मित आईआईएम भवन के आर्किटेक्ट, प्लानर कंसल्टेंट से संपर्क किया गया है.

यहाँ क्लिक करे 

पुलिसवालो के भी चालान कटेंगें !

देश सवाल पूछता है, दरिंदगी की घटनाओ से कब मिलेगी निज़ात

परिवार ने क्यों किया अंतिम संस्कार करने से मना ?

लोग चाहते हैं कि मैं राजनीतिक टिप्पणी करूं - वरुण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -