शिव रात्रि क्यों मनाई जाती है ? जानिए इससे जुडी पौराणिक कथा
शिव रात्रि क्यों मनाई जाती है ? जानिए इससे जुडी पौराणिक कथा
Share:

भगवान शिव सर्वत्र विराजमान है और साफ मन से की गई साधारण भक्ति भगवान शिव को प्रसन्न कर सकती है। शिवरात्रि के धार्मिक महत्व की चर्चा करते समय यह माना जाता है कि महाशिवरात्रि शिव और माता पार्वती के पवित्र मिलन का प्रतीक है। यह शुभ त्योहार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन मनाया जाता है। इस अवसर के संबंध में अनेक कथाएँ प्रचलित हैं।

महाशिवरात्रि की कथा

शिवरात्रि के बारे में कई प्रचलित कहानियाँ हैं, जिनमें कहा गया है कि देवी पार्वती ने शिव से विवाह करने के लिए कठोर तपस्या की थी। पौराणिक कथाओं के अनुसार इसके फलस्वरूप फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ। यही कारण है कि महाशिवरात्रि को अत्यधिक महत्वपूर्ण और पवित्र माना जाता है।

गरुड़ पुराण की कहानी

गरुड़ पुराण में एक और कहानी इस दिन के महत्व पर प्रकाश डालती है। पौराणिक कथा के अनुसार, फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी के दिन एक निषादराज अपने कुत्ते के साथ शिकार पर गया। दुर्भाग्य से उस दिन वह कोई शिकार नहीं पकड़ सका। थककर और भूखा रहकर उसने एक तालाब के किनारे शरण ली। तालाब के निकट ही एक बेल का वृक्ष था, जिसके नीचे एक शिवलिंग स्थित था। खुद को तरोताजा करने के लिए उन्होंने कुछ बिल्व पत्र तोड़े और अनजाने में उन्हें शिवलिंग पर गिरा दिया।

हाथ साफ करने के लिए उसने तालाब का पानी छिड़का। जल की कुछ बूंदें शिवलिंग पर भी गिरीं। यह क्रिया करते समय उनका एक तीर गलती से जमीन पर गिर गया। इसे पुनः प्राप्त करने के लिए, वह आदरपूर्वक शिव लिंग के सामने झुक गया। उससे अनजान, उसने अनजाने में शिवरात्रि के शुभ दिन पर भगवान शिव की पूजा की पूरी प्रक्रिया पूरी कर ली। उनकी मृत्यु के बाद जब यमदूत उन्हें लेने आये तो शिव के गणों ने उनकी रक्षा की और उन्हें भगा दिया। अविश्वसनीय परिणाम से अनजान, उन्हें एहसास हुआ कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर की पूजा करने से और भी अधिक फल मिलेगा। एक बार जब यह कहानी व्यापक रूप से प्रसिद्ध हो गई, तो शिवरात्रि मनाने और पूजा करने की परंपरा शुरू हुई।

कैसे हुआ था भगवान् विष्णु के वराह अवतार का जन्म ? जानिए पौराणिक कथा

इस मंदिर में बांध कर रखा है यमराज को, जानिए पौराणिक कथा

सूर्य देव ने अपने ही पुत्र शनि देव को दिया था श्राप, जानिए पौराणिक कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -