सूर्य देव ने अपने ही पुत्र शनि देव को दिया था श्राप, जानिए पौराणिक कथा
सूर्य देव ने अपने ही पुत्र शनि देव को दिया था श्राप, जानिए पौराणिक कथा
Share:

ज्योतिष और पौराणिक कथाओं के आधार पर, शनि को ग्रहों के बीच अस्त होने में सबसे अधिक देरी के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह सूर्य से सबसे अधिक गर्मी सहन करता है। पिता-पुत्र के रिश्ते के बावजूद सूर्य देव ने शनि को अपना पुत्र मानने से इनकार कर दिया। सूर्य देव अपनी पत्नी (छाया) से क्रोधित हो गए और उन्हें श्राप देते हुए उन्हें अपने बेटे के साथ चले जाने का आदेश दिया। परिणामस्वरूप, ब्रह्मांड की ग्रहों की गिनती में शनिदेव सूर्य से सबसे अधिक दूरी पर रहते हैं।

ग्रहों के शासक सूर्य देव का विवाह संज्ञा से हुआ था, जो विश्वकर्मा की बेटी थी। उनकी शादी के बाद, संज्ञा ने यम नाम के एक बेटे और यमुना नाम की एक बेटी को जन्म दिया। सूर्य देव के पास महान शक्ति थी, जबकि संज्ञा के पास सौम्य स्वभाव था। इससे उन्हें सूर्य देव की महिमा की उपस्थिति में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप जब भी वह उनका सामना करतीं तो उन्हें असहनीय दर्द का अनुभव होता। सूर्य के तेज से बचने के लिए, उसने अपनी छाया बनाई और उसे सूर्य देव की सेवा के लिए छोड़ दिया, जबकि वह अपने पिता के घर लौट आई। कुछ दिनों के बाद, भगवान विश्वकर्मा ने अपनी बेटी से अपने पति के घर लौटने का अनुरोध किया, लेकिन असहनीय दर्द की यादों के कारण, उसने खुद को हिमालय में बदल लिया और तपस्या में लग गई।

सूर्य देव लगातार छाया को संज्ञा मानते रहे और अंततः उनसे शनिदेव के पुत्र रूप का जन्म हुआ। छाया शनिदेव को प्यार से छूती है लेकिन यम और यमुना को श्राप भी देती है। एक दिन क्रोध में आकर छाया ने यम और यमुना को श्राप दे दिया, जिसके बाद यम ने अपने पिता से इसकी शिकायत की। सूर्य देव क्रोधित हो गए और बोले, "क्वचिदपि कुमाता न भवति," अर्थात माता कभी कुमाता नहीं हो सकती। इन शब्दों के साथ, वह सच्चाई उजागर करने के लिए छाया को कोसने की कगार पर था। परिणामस्वरूप, सूर्य देव ने शनि को उनसे दूर होने का श्राप दे दिया।

वास्तु के यह उपाय बना सकते विदेश योग, जानिए कैसे?

जानिए कौन-सी उंगली में धातु की अंगूठी पहनना होता है शुभ?

बेल पत्र की उत्पत्ति कैसे हुई ? जानिए पौराणिक कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -