बेंगलुरु में लगी दिल के शेप वाली ट्रैफिक लाइट्स, अनोखी है वजह
बेंगलुरु में लगी दिल के शेप वाली ट्रैफिक लाइट्स, अनोखी है वजह
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में इन दिनों कुछ ऐसा हुआ है जो चर्चाओं में है। जी दरअसल यहाँ कुछ ट्रैफिक लाइट्स दिल के आकार में बदली जा चुकी है और इनको लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों? तो हम आपको बता दें कि यह भारत के सूचना प्रौद्योगिकी हब या आईटी हब को ‘हार्ट स्मार्ट सिटी’ में बदलने को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है। जी दरअसल शहर में कई जगहों पर एक संयुक्त प्रयास के ये ट्रैफिक लाइट्स लगाई गई हैं। यहाँ दिल के आकार वाली इन ट्रैफिक लाइटों को मणिपाल अस्पताल, बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस (बीटीपी) और बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के संयुक्त प्रयास में स्थापित किया गया है ताकि हृदय संबंधी आपात स्थिति के मामले में प्राथमिक चिकित्सा या चिकित्सा सहायता की त्वरित पहुंच प्रदान की जा सके।

इंदौर के समाजसेवी सुनील ठाकुर ने शहर का नाम किया रोशन, अन्तराष्ट्रीय अवार्ड से हुए सम्मानित

सामने आने वाली एक खबर के मुताबिक, हार्ट शेप वाली ट्रैफिक लाइट्स को विश्व हृदय दिवस पर स्थापित किया गया और शहर के 15 से अधिक लोकेशन्स पर ट्रैफिक लाइटें लग चुकी हैं। जी हाँ और मणिपाल अस्पताल द्वारा ट्वीट कर कहा गया है कि वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर मणिपाल हॉस्पिटल्स ने बेंगलुरु को ‘हार्ट स्मार्ट सिटी’ बनने को प्रोत्साहित करने के लिए हार्ट शेप वाली ट्रैफिक लाइटें स्थापित कीं।

'चारों तरफ विश्वास की खाई, निराशा के पहाड़ थे..', हिमाचल में पूर्व की सरकारों पर बरसे मोदी

जी हाँ और इनमें दिल के आकार का लाल सिग्नल, हार्ट हेल्थ के बारे में जागरूकता फैलाने वाले ऑडियो संदेश और क्यूआर कोड भी उपलब्ध होंगे, ताकि कोई भी उपयोगकर्ता नंबर डायल करने के बजाय आपातकालीन सेवाओं तक आसानी से पहुंच सके। सामने आने वाली एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल के आकार की ट्रैफिक लाइट के अलावा मणिपाल हॉस्पिटल्स ने ट्रैफिक सिग्नल के पास क्यूआर कोड भी लगाए हैं। जी हाँ और क्यूआर कोड को स्कैन किए जाने पर एक मरीज सीधा इमरजेंसी नंबर से कनेक्ट होगा और फिर एक क्लिक में एम्बुलेंस सर्विस से रिडायरेक्ट हो जाएगा।

'इंद्रदेव ने अधिक वर्षा की, हमारी फसल बर्बाद हो गई..', मुकदमा लिखवाने थाने पहुंचे किसान नेता

मीडिया क्लब ने आयोजित किया दशहरा मिलन समारोह

सिक्किम में पंचायत चुनाव की घोषणा, 12 नवंबर को है मतगणना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -