सिक्किम में पंचायत चुनाव की घोषणा, 12 नवंबर को है मतगणना
सिक्किम में पंचायत चुनाव की घोषणा, 12 नवंबर को है मतगणना
Share:

गंगटोक: सिक्किम में त्रि-स्‍तरीय ग्राम पंचायत चुनाव 2022 की घोषणा हो गई। जी दरअसल बीते मंगलवार (11 अक्‍टूबर) को शाम चार बजे से आदर्श आचार संहिता लागू किया गया है। आपको बता दें कि पंचायत चुनाव आगामी 10 नवंबर 2022 को संपन्न होगा। आने वाले 12 नवंबर को मतगणना और चुनाव परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। इस बारे में जानकारी सिक्किम राज्य चुनाव आयुक्त केसी लेप्चा ने एक संवाददाता सम्मेलन में दी है।

आपको बता दें कि संवाददाता सम्मेलन राजधानी गंगटोक स्थित टाशीलिंग सचिवालय के सम्मेलन कक्ष में आयोजित किया गया था। जी दरअसल केसी लेप्‍चा ने जानकारी दी है कि सिक्किम राज्य के कुल छह जिलों के 197 ग्राम पंचायत ईकाई (जीपीयू) अंतर्गत 1147 ग्राम पंचायत वार्ड में चुनाव होना है। चुनाव में 2,07,708 पुरूष और 2,02,243 महिला के साथ कुल 4,09,954 मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे। इसी के साथ ही 122 टेरिटोरियल निर्वाचन क्षेत्र में जिला पंचायत चुनाव कराया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

एक्स वाइफ ने खोली शालीन की पोल, जानिए क्या कहा?

उन्होंने कहा इसमें प्रत्येक वार्ड में पोलिंग बूथ और पोलिंग आफिसर भी नियुक्त किये गये हैं। इस बार ग्राम पंचायत चुनाव निर्दलीय रहेगा। चुनाव के लिए ईवीएम मशीन भी संबंधित क्षेत्र के स्ट्रांग रूम में पहुंचा दिया गया है। इसी के साथ उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि उम्मीदवार 12 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक नामांकन दर्ज कर सकेंगे। इसके साथ ही 19 अक्टूबर को नामांकन पत्र छानबीन और 21 अक्टूबर तक नामांकन वापस लेने की तिथि तय की गई है।

10 नवंबर को मतदान होने के बाद 12 नवंबर को मतगणना होगा। उन्होंने बताया कि 12 नवंबर को ही संपूर्ण मतदान प्रक्रिया पूरा किया जाएगा। आपको बता दें कि ग्राम पंचायत चुनाव में उत्तर सिक्किम के जंगू महकूमा अंतर्गत अपर जंगू साक्योंग-पेंटोक जीपीयू के लीक वार्ड सबसे दुर्गम मतदान केंद्र रहा है। जी हाँ और राज्य की चुनावी आरक्षण में अनुसूचित जनजाति (भोटिया, लेप्चा, लंबू, तामांग) के लिए 40 प्रतिशत, अनुसूचित जाति के लिए 6 प्रतिशत, केंद्रीय ओबीसी के लिए 26 और राज्य ओबीसी के लिए 25 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अतिरिक्त 3 प्रतिशत अनारक्षित आसन है। ग्रामीण स्तर में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कुल सीटें में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है।

इस मशहूर एक्ट्रेस ने भेजा सलमान खान को कानूनी नोटिस, साजिद खान है वजह

'मैं बिग बॉस न देखती हूँ ना कभी देखूंगी', साजिद खान को देख बोली ये मशहूर अदाकारा

एशिया कप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, 7वीं बार ट्रॉफी उठाने का सुनहरा मौक़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -