इस पेड़ पर सालाना 12 लाख रुपए क्यों खर्च करती है मध्य प्रदेश सरकार ?
इस पेड़ पर सालाना 12 लाख रुपए क्यों खर्च करती है मध्य प्रदेश सरकार ?
Share:

रायसेन: मध्य प्रदेश के सलामतपुर (लोकप्रिय बौद्ध स्थल सांची से 8 किमी दूर) में एक पहाड़ी पर एक ऐसा पेड़ है, जो किसी अन्य से कम नहीं है - पेड़ की देखभाल के लिए राज्य सरकार को प्रति वर्ष 12 लाख रुपए का खर्च आता है। पीपल का पेड़, जिसे स्थानीय लोग भारत का पहला "VVIP पेड़" कहते हैं, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और विदिशा शहर के बीच, सांची बौद्ध परिसर से पांच  किलोमीटर दूर स्थित है, यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। पेड़ की सुरक्षा के लिए 24 घंटे चार सुरक्षा गार्ड तैनात रहते हैं। इस हाई-प्रोफाइल पेड़ को प्राचीन स्थिति में रखा गया है, स्थानीय अधिकारी यह सुनिश्चित करते हैं कि एक भी पत्ता न सूखे।

रिपोर्ट के अनुसार, पीपल का यह पेड़ 2012 में श्रीलंका के तत्कालीन राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे द्वारा द्वीप राष्ट्र से लिए गए पौधे से लगाया गया था। यह उसी बोधि वृक्ष का है, जिसके नीचे गौतम बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था। जिस पहाड़ी पर पेड़ स्थित है, उसे सांची बौद्ध विश्वविद्यालय के लिए आवंटित किया गया है। इस पूरे क्षेत्र को बौद्ध सर्किट के रूप में विकसित किया जा रहा है। यही कारण है कि इस पेड़ को यहां लगाया गया है, क्योंकि बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए इसका विशेष महत्व है। बौद्ध धर्मगुरु चंद्ररतन के अनुसार, बुद्ध को बोधगया में इसी वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। इसे सम्राट अशोक की पुत्री संघमित्रा द्वारा भारत से श्रीलंका ले जाया गया और अनुराधापुरम में लगाया गया। उसी पेड़ का एक हिस्सा सांची बौद्ध विश्वविद्यालय की जमीन पर लगाया गया है। पेड़ की सुरक्षा के लिए इसे 15 फीट ऊंचे लोहे के जाल के अंदर रखा गया है। 

पेड़ की सुरक्षा के लिए तैनात सुरक्षा गार्ड राहुल धमनोदिया ने मीडिया को बताया, "इस पवित्र पेड़ की 24 घंटे निगरानी की जाती है। यहां तक कि तीज त्योहार होने पर भी कोई छुट्टियां नहीं हैं।"  अधिकारियों ने बताया कि पेड़ की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षा गार्ड को प्रति माह 26,000 रुपए का वेतन दिया जाता है। चूंकि चार सुरक्षा गार्ड पेड़ के सुरक्षा तंत्र का हिस्सा हैं, इसलिए मासिक सुरक्षा खर्च 1,04,000 रुपए आता है। पूरे वर्ष, सरकार पेड़ के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए 12.48 लाख रुपए खर्च करती हैं। इसकी सिंचाई के लिए सांची नगर पालिका ने अलग से पानी के टैंकर की व्यवस्था की है। पेड़ को बीमारी से बचाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारी हर सप्ताह यहां आते हैं। यह सब जिलाधिकारी की देखरेख में होता है। 

'2023 में आपको फिर..', अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने 2018 में ही कर दी भविष्यवाणी, आज सच हो गई

नकली होते हैं 'स्टार' चिन्ह वाले 500 रुपए के नोट ?

'जरूरत पड़ी तो LoC पार करेंगे..', कारगिल विजय दिवस पर राजनाथ सिंह ने भरी हुंकार, शहीदों के परिजनों से की मुलाकात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -