आखिर क्यों खत्म हुआ बजाज पल्सर 150 का सफर
आखिर क्यों खत्म हुआ बजाज पल्सर 150 का सफर
Share:

देश में सबसे अधिक लोकप्रिय टू व्हीलर निर्माता कंपनियों में से एक बजाज ऑटो ने इंडियन मार्केट में अपने सबसे पॉपुलर मॉडल्स में से एक बजाज पल्सर 150 का प्रोडक्शन बंद कर दिया है. कंपनी की लिए पल्सर 150 और पल्सर 180 सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल्स लेकर आ रहे है. इस बाइक ने करीब दो दशक तक इंडियन मार्केट में राज किया. यह बाइक अपने शानदार परफॉर्मेंस और आकर्षक स्पोर्टी लुक के लिए भी पहचानी जाती है. इसके बंद होने से इसके प्रशंसकों में काफी निराशा है, लेकिन कंपनी ने हाल ही में इस सेगमेंट में एक अन्य बाइक पल्सर पी 150 को लॉन्च किया है. जिसके पूर्व कंपनी ने पल्सर सीरीज के पल्सर 180 को इसी वर्ष और पल्सर 220 को 2021 में बंद कर दिया था.  

ऐसा रहा Pulsar का सफर: बजाज ऑटो ने देश में 1980 और 90 के दशक में स्कूटर सेगमेंट में बहुत सुर्खियां बटोरी थीं. लेकिन बाजार में किफायती 100 सीसी की बाइक आने की वजह से लोग स्कूटर से अधिक बाइक को पसंद करने लगे थे. इसे देखते हुए बजाज ने अपनी पल्सर सीरीज को बाजार में पेश कर दिया गया है. जिसमें पल्सर 150 और पल्सर 180 को पेश की गई थी. दमदार इंजन और आकर्षक स्पोर्टी लुक के कारण इस बाइक ने युवाओं का ध्यान अपनी ओर खींचा था. 

मिले बहुत सारे अपडेट्स: पल्सर 150 में समय के साथ साथ कई नए अपडेट भी प्रदान किए जा रहे है. इसके शुरुआती वर्जन में केवल 12 bhp की पॉवर भी मिल रही है, जिसमे 5-स्पीड गियरबॉक्स भी दिए जा रहे है. साल 2003 में इसमें डिजिटल ट्विन स्पार्क इग्निशन यानी DTS-i तकनीक को शामिल किया गया था. अभी इस पल्सर 150 का इंजन 14 ps की पॉवर और 13.25 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इस बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आगे के पहिए पर 260mm का डिस्क ब्रेक, 17 इंच के एलॉय व्हील्स भी दिए जा रहे है.

इन कारों पर आपको मिल रहा भारी डिस्काउंट

किफायती बजट और जबरदस्त लुक में पेश की गई ये शानदार स्कूटर

भारत में जल्द ही लॉन्च की जाएगी इन कारों की नई जनरेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -