मच्छर किसका खून ज्यादा पसंद करते हैं - जानवर या इंसान?
मच्छर किसका खून ज्यादा पसंद करते हैं - जानवर या इंसान?
Share:

मच्छर, वे खतरनाक खून चूसने वाले, लंबे समय से मनुष्यों और जानवरों दोनों के लिए समान रूप से परेशानी बने हुए हैं। हालाँकि, क्या आपने कभी सोचा है कि वे किसका खून पसंद करते हैं? क्या उन्हें जानवरों की तुलना में मानव रक्त को प्राथमिकता है, या इसके विपरीत? आइए मच्छरों की आहार संबंधी प्राथमिकताओं के पीछे की सच्चाई को उजागर करने के लिए उनकी आहार संबंधी आदतों की आकर्षक दुनिया में उतरें।

खून का आकर्षण

मच्छर, कई अन्य रक्त-आहार कीड़ों की तरह, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व स्रोत के रूप में रक्त पर निर्भर होते हैं, विशेष रूप से प्रजनन प्रक्रिया के दौरान महिलाओं के लिए। रक्त अंडे के विकास के लिए आवश्यक प्रोटीन और पोषक तत्व प्रदान करता है। हालाँकि, आम धारणा के विपरीत, मच्छर वास्तव में जीविका के लिए रक्त नहीं खाते हैं; बल्कि, वे अपनी ऊर्जा मुख्य रूप से अमृत और अन्य शर्करा पदार्थों से प्राप्त करते हैं।

मच्छर प्राथमिकताएँ: पशु बनाम मानव

जबकि मच्छर रक्त भोजन की मांग करते समय मनुष्यों और जानवरों के बीच भेदभाव नहीं करते हैं, विभिन्न कारक उनकी प्राथमिकताओं को प्रभावित कर सकते हैं।

मच्छर की प्राथमिकताओं को प्रभावित करने वाले कारक

  1. कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन: मच्छर अपने द्वारा उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड के आधार पर मेजबानों की ओर आकर्षित होते हैं। मनुष्य और जानवर दोनों ही अलग-अलग मात्रा और संरचना में कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित करते हैं।

  2. शरीर की गर्मी: मच्छर भी शरीर की गर्मी की ओर आकर्षित होते हैं, जिससे उन्हें संभावित मेजबान का पता लगाने में मदद मिलती है। फिर, मनुष्य और जानवर दोनों ही गर्मी उत्सर्जित करते हैं, लेकिन तापमान और वितरण भिन्न हो सकते हैं।

  3. पसीना और शरीर की गंध: मानव पसीने में कुछ रसायन और यौगिक होते हैं जो मच्छरों के लिए आकर्षक होते हैं। इसी तरह, जानवर ऐसी गंध पैदा करते हैं जो प्रजातियों के आधार पर मच्छरों को आकर्षित कर सकती है।

  4. त्वचा माइक्रोबायोटा: हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि त्वचा की सतह पर रहने वाले बैक्टीरिया मच्छरों की प्राथमिकताओं को प्रभावित कर सकते हैं। जानवरों और मनुष्यों की विभिन्न प्रजातियाँ अलग-अलग सूक्ष्मजीव समुदायों को आश्रय देती हैं, जो मच्छरों के प्रति आकर्षण को प्रभावित कर सकती हैं।

शोध के निष्कर्ष

मच्छरों के भोजन की प्राथमिकताओं की जांच करने वाले अध्ययनों से मिश्रित परिणाम मिले हैं। जबकि कुछ शोधों से पता चलता है कि मच्छर मनुष्यों की तुलना में कुछ जानवरों की प्रजातियों को प्राथमिकता दे सकते हैं, दूसरों को प्राथमिकता में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं मिला है।

मच्छर प्रजातियों के बीच विविधता

यह पहचानना आवश्यक है कि सभी मच्छर प्रजातियाँ समान आहार प्राथमिकताएँ प्रदर्शित नहीं करती हैं। कुछ प्रजातियाँ, जैसे एडीज़ एजिप्टी, जो डेंगू बुखार और जीका वायरस जैसी बीमारियों को फैलाने के लिए जानी जाती हैं, मानव मेजबान को पसंद करती हैं। इसके विपरीत, अन्य प्रजातियाँ विशिष्ट पशु मेजबान, जैसे पक्षियों या स्तनधारियों के लिए प्राथमिकता दिखा सकती हैं।

वातावरणीय कारक

पर्यावरणीय कारक, जैसे आवास की उपलब्धता और प्रजनन स्थलों से निकटता, भी मच्छरों के आहार व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मानव आवासों के निकट प्रजनन करने वाले मच्छरों के उपयुक्त मेजबानों की प्रचुरता के कारण मनुष्यों को खाने की अधिक संभावना हो सकती है। निष्कर्ष में, जबकि मच्छर आवश्यक रूप से एक रक्त प्रकार को दूसरे से अधिक पसंद नहीं करते हैं, विभिन्न कारक उनकी भोजन प्राथमिकताओं को प्रभावित करते हैं, जिनमें कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन, शरीर की गर्मी, पसीना, शरीर की गंध और त्वचा माइक्रोबायोटा शामिल हैं। अंततः, अलग-अलग मच्छर प्रजातियों की प्राथमिकताएँ भिन्न हो सकती हैं, और पर्यावरणीय कारक मेजबान चयन का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आंखों के सूखेपन और इचिंग से हो गए है परेशान? तो राहत के लिए अपनाएं ये टिप्स

आम के छिलकों को फेंकने की गलती न करें, ऐसे हो सकती हैं ये बातें

अगर आप अपने स्कैल्प को नेचुरल तरीके से साफ करना चाहते हैं तो घर पर ही बनाएं ये हेयर स्क्रब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -