आंखों के सूखेपन और इचिंग से हो गए है परेशान? तो राहत के लिए अपनाएं ये टिप्स
आंखों के सूखेपन और इचिंग से हो गए है परेशान? तो राहत के लिए अपनाएं ये टिप्स
Share:

पहले, कमजोर दृष्टि को बढ़ती उम्र का संकेत माना जाता था, लेकिन हाल के दशकों में, आंखों से संबंधित समस्याएं और कमजोर दृष्टि न केवल बुजुर्गों, बल्कि युवाओं और बच्चों में भी आम हो गई है। इसमें कई कारक योगदान करते हैं, जिनमें खराब पोषण, प्रदूषण, स्वच्छता की कमी, धूप में सुरक्षात्मक चश्मे पहनने की उपेक्षा और अत्यधिक स्क्रीन समय शामिल हैं। आंखों में खुजली और सूखापन जैसे लक्षणों को नजरअंदाज करने से कमजोर दृष्टि के अलावा गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं।

आंखों में सूखापन और खुजली को कम करने और कमजोर दृष्टि को रोकने के लिए कुछ आदतें और व्यायाम अपनाना बेहद फायदेमंद हो सकता है। एक प्रभावी व्यायाम में अपनी पलकें झपकाना शामिल है। आराम से बैठें और दूर किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें, फिर कुछ सेकंड के लिए अपनी पलकें झपकाएं। यह रेटिना को सक्रिय करता है और आंखों में नमी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे कमजोर दृष्टि को रोकने में मदद मिलती है। हालाँकि, अत्यधिक पलकें झपकाने से बचें।

इसके अतिरिक्त, आंखों के तनाव और सूखेपन से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण है। ठंडी पट्टी लगाने से राहत मिल सकती है, और बाहर धूप का चश्मा पहनने से आपकी आँखों को सीधी धूप और हवा के संपर्क से बचाया जा सकता है। यदि आप कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो अपनी आंखों को आराम देने के लिए हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लेना याद रखें। सोने से कम से कम 1 से 2 घंटे पहले मोबाइल फोन या स्क्रीन का इस्तेमाल करने से बचें।

आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जलयोजन महत्वपूर्ण है। सूखापन तब होता है जब आंसू ग्रंथियां पर्याप्त आंसू पैदा करने में विफल हो जाती हैं, जिससे खुजली, जलन, लालिमा और किरकिरापन जैसे लक्षण होते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की मात्रा से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों को शामिल करने से भी आंखों के स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है। विटामिन ए, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मछली, गाजर, बादाम, खुबानी, अनानास और जामुन को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

यदि आपको आंखों में दर्द, भारीपन, लालिमा, सूखापन या खुजली जैसे लक्षण महसूस होते हैं और ये 6 से 7 दिनों तक बने रहते हैं, तो बिना देर किए डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है।

इन युक्तियों का पालन करके और स्वस्थ आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप आंखों के तनाव, खुजली और कमजोर दृष्टि को प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं, इस प्रकार आने वाले वर्षों के लिए बेहतर नेत्र स्वास्थ्य सुनिश्चित कर सकते हैं।

आम के छिलकों को फेंकने की गलती न करें, ऐसे हो सकती हैं ये बातें

अगर आप अपने स्कैल्प को नेचुरल तरीके से साफ करना चाहते हैं तो घर पर ही बनाएं ये हेयर स्क्रब

लौट आएगा खोया हुआ निखार, बस ऐसे कर लें इलायची का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -