कोरोना संकट के बीच WHO ने दी एक और चेतावनी, इन बीमारियों से रहे सचेत
कोरोना संकट के बीच WHO ने दी एक और चेतावनी, इन बीमारियों से रहे सचेत
Share:

जिनेवा: कुछ दिनों से दुनियाभर में हाहाकार मचा रहा कोरोना वायरस अब थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर दिन इस वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है, जिसके कारण आज मानवीय पहलू तबाही की कगार पर पहुंच चुका है. हर दिन इस वायरस के कारण न जाने ऐसे कितने परिवार है जी मौत का शिकार हो रहे है, वहीं इस वायरस का संक्रमण लोगों की जान का दुश्मन बनता जा रहा है रोजाना इसकी चपेट में आने से लाखों लोग संक्रमित हो रहे है. यदि हम बात करें दुनियाभर में मरने वालों की तो अब तक 2 लाख 11 हजार से अधिक लोगों की मौते हो चुकी है. 

कोरोना वायरस से मुकाबले के अभियान के साथ ही देश मलेरिया और पोलियो जैसी घातक बीमारियों के उन्मूलन के लिए बनाई गई रूपरेखा का पालन करें. दोनों बीमारियों के खिलाफ वर्षो से छिड़े लगातार अभियान के चलते इन्हें काफी हद तक काबू किया जा सका है. यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कही है. कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर अपनी रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि महामारी ने जन स्वास्थ्य सेवाओं के समक्ष बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है. लेकिन हमें अन्य गंभीर किस्म की बीमारियों- मलेरिया और पोलियो की तरफ भी ध्यान बनाने रखना है. इस समय यूरोप में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 13.41 लाख पहुंच चुकी है तो अमेरिका में 11 लाख का आंकड़ा करीब है. उल्लेखनीय है कि रविवार को पोप फ्रांसिस ने भी मलेरिया के मरीजों पर भी ध्यान देने की अपील विश्व समुदाय से की थी. अफ्रीका महाद्वीप के कई देश मलेरिया से बुरी तरह प्रभावित हैं. माना जाता है कि मलेरिया से करीब दस लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं.

कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में फिर संक्रमण की नहीं है गुंजाइश:  वहीं, इसके पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने शनिवार को कहा था कि वर्तमान में इस बात का कोई सुबूत नहीं है कि कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों में एंटीबॉडीज विकसित हो चुकी हैं और वे दूसरी बार कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित हैं. डब्लूएचओ ने विभिन्न देशों की सरकारों द्वारा कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों को 'इम्युनिटी पासपोर्ट' या 'रिस्क फ्री सर्टिफिकेट्स' जारी करने के प्रति चेताते हुए कहा कि उनकी शुद्धता की गारंटी नहीं दी जा सकती. इस चलन से वास्तव में वर्तमान संक्रमण का खतरा और बढ़ेगा क्योंकि ठीक हो चुके लोग वायरस के खिलाफ मानक एहतियात बरतने में सलाह की अनदेखी कर सकते हैं.

आखिर क्यों हांगकांग पर चीन ने दिया सीमा खोलने का दबाव

ईरान में कोरोना ने ढाया कहर, लगातार हो रही मौते

स्पेन में छाया मौत का साया, 24 घंटों में 300 से अधिक लोगों की गई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -