आपूर्ति कम हो तो रख सकते हैं खुराक में छह सप्ताह का अंतराल: डब्ल्यूएचओ
आपूर्ति कम हो तो रख सकते हैं खुराक में छह सप्ताह का अंतराल: डब्ल्यूएचओ
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि अगर सप्लाई कम हो तो फाइजर-बायोएनटेक के कोरोना टीके की दो खुराकों के मध्य 6 हफ्ते का अंतराल रखा जा सकता है। डब्ल्यूएचओ के एक्सपर्ट्स के टीकाकरण संबंधी रणनीतिक सलाहकार समूह ने टीके की पूर्ण समीक्षा के पश्चात् शुक्रवार को औपचारिक रूप से अपना परामर्श जारी किया। इसने कहा कि टीकों की खुराकों के बीच 21 से 28 दिन तक का अंतराल हो सकता है।

आपको बता दें, विश्व भर में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप लगभग एक वर्ष से जारी है। वैज्ञानिकों के कड़े श्रम के पश्चात् कई वैक्सीन तैयार हुईं है। अमेरिका, ब्रिटेन तथा रूस सहित कई देशों में लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है, जबकि भारत में जल्द ही टीकाकरण अभियान आरम्भ होने वाला है। जिन देशों ने वैक्सीन बनाई है, उनमें चीन भी सम्मिलित है। 

वही भारत ने एक साथ दो वैक्सीन को अनुमति दी है। इनमें ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड व भारत बायोटेक की कोवैक्सीन सम्मिलित है। फिलहाल देश में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास जारी है। माना जा रहा है मकर संक्रांति मतलब 13-14 जनवरी से देश में टीकाकरण आरम्भ हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने यह भी कहा कि कई देशों को कोरोना वायरस संक्रमण के केसों में बढ़ोतरी के साथ ही टीके की आपूर्ति में बाधा संबंधी असाधारण हालातों का सामना करना पड़ रहा है और कई देश आरभिंक कवरेज को बढ़ाने के लिए दूसरी खुराक देने में विलंब करने पर विचार कर रहे हैं।

अमेरिका में राजधानी की हिंसा के बीच, जो बिडेन ने किया नए केबिनेट का एलान

पाक में मंदिर तोड़ने वाले आरोपी को किया गया गिरफ्तार

पहले कोरोना ने किया दुनिया को हैरान, अब 24 घंटे में मौत की ख़बरों ने किया लोगों को परेशान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -