कौन है जीसस मैनुअल ? जिसने अमेरिका में की सिख परिवार के 4 लोगों की निर्मम हत्या
कौन है जीसस मैनुअल ? जिसने अमेरिका में की सिख परिवार के 4 लोगों की निर्मम हत्या
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के कैलिफोर्निया में सिख परिवार के चार सदस्यों को अगवा कर उनकी हत्या करने वाले आरोपी को गुरुवार (6 अक्टूबर) देर रात अरेस्ट कर लिया गया। मर्सिड काउंटी शेरिफ कार्यालय (Merced County Sheriff’s Office) के प्रवक्ता एलेक्जेंड्रा ब्रिटन (Alexandra Britton) ने जानकारी दी है कि जीसस मैनुअल सालगाडो (Jesus Manuel Salgado) को बच्ची सहित चार लोगों का किडनैप करने और उनकी हत्या करने के मामले में अरेस्ट किया गया है। पुलिस ने हत्यारे की तस्वीर भी जारी कर दी है।

48 साल के सालगाडो पर 8 माह की आरोही, उसके माता-पिता जसलीन कौर, जसदीप सिंह और चाचा अमनदीप सिंह के किडनैप और हत्या करने का आरोप है। शेरिफ ऑफिस ने अपने बयान में बताया है कि आरोपी को मर्सिड काउंटी जेल में रखा गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस वारदात को जीसस मैनुअल नामक ऐसे व्यक्ति ने अंजाम दिया है, जो हथियार के दम पर लूटपाट करने के मामले में दोषी पाया गया था और उसे 11 वर्ष जेल की सजा हुई थी। मर्सिड काउंटी के शेरिफ ऑफिस ने बताया ही कि अब तक इस बात का पता नहीं चल सका है कि आरोपित ने परिवार को किडनैप क्यों किया था। बताया जा रहा है कि जीसस मैनुअल पेशेवर अपराधी है। उसे कई मामलों में पहले भी दोषी ठहराया गया है। पिछले मामले में उसे जनवरी 2007 में डकैती मामले में 11 वर्ष कैद की सजा सुनाई गई थी। जून 2015 में वह पैरोल पर बाहर आया था। इसके बाद जून 2018 में उसे जेल से छोड़ दिया गया था। बताया जा रहा है कि आरोपित के ऊपर ड्रग्स आदि रखने का भी इल्जाम है। 

काउंटी के शेरिफ ने कहा है कि उसका पिछला रिकॉर्ड इस बात की तरफ इशारा करता है कि ये जघन्य अपराध पैसों के लिए किया गया है। उन्होंने कहा है कि मंगलवार (4 अक्टूबर 2022) की सुबह मर्सिड काउंटी शेरिफ ऑफिस को सूचना मिली थी कि किडनैप किए गए परिवार के ATM कार्डों में से एक का उपयोग एटवाटर में एक ATM में किया गया है। जाँच कर रहे अधिकारियों ने ATM कार्ड इस्तेमाल करने वाले शख्स की तस्वीर CCTV फुटेज से निकाली। वह तस्वीर अपहृतों के दफ्तर से प्राप्त किडनैपर की तस्वीर जैसी ही थी। इसके बाद अन्य स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर शेरिफ ऑफिस की टीम 48 साल के आरोपित को 4 अक्टूबर को पूछताछ के लिए हिरासत में लेने के लिए गई। किन्तु, वहाँ आरोपित ने सुसाइड की कोशिश की। इस घटना के बाद उसे अस्पताल में एडमिट कराया गया है। उसकी हालत गंभीर है।

बता दें कि बंदूक की नोक पर किडनैप की गई एक बच्ची और परिवार के तीन अन्य सदस्य एक बगीचे में मृत पाए गए थे। सिख परिवार पंजाब के होशियारपुर के टांडा के अंतर्गत आने वाले हरसी गाँव का निवासी था। उनका अमेरिका में ट्रांसपोर्ट का कारोबार था। परिवार का किडनैप 3 अक्टूबर 2022 को किया गया था और इनकी गाड़ी बीच सड़क पर जली हुई स्थिति में पाई गई थी। इस घटना का वीडियो भी सामने आया था। वीडियो में एक बंदूकधारी व्यक्ति, चारों लोगों को किडनैप करते हुए नज़र आया था। वीडियो में नज़र आ रहा था कि पहले जसदीप और अमनदीप को घर से हाथ बाँधकर बाहर निकाला गया। इसके बाद बंदूकधारी जसलीन और 8 महीने की बच्ची को बाहर लाता दिखा। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, जीसस मैनुअल ने सिख परिवार के तीन लोगों को गोली से मारा जबकि बच्ची को उसने भूखे रखकर तड़पाया, जिससे उसकी मौत हो गई।

ब्रिटिशकालीन मंदिर पर इस्लामी भीड़ का हमला, काली माता की मूर्ति तोड़ी.., पुलिस के हाथ खाली

एक कैदी को मिला शांति का 'नोबेल' पुरस्कार, जानिए कौन हैं एलेस बियालियात्स्की

'पाकिस्तान न जाएं..', अमेरिका ने अपने नागरिकों को क्यों दी ये सलाह ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -